ओमिक्रॉन के नए म्यूटेंट से मचा हड़कंप… यहां 13 राज्यों में फैला.. वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

न्‍यूयॉर्क. कोरोना के  सबसे बड़े संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन के नए म्‍यूटेंट ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है. न्‍यूयॉर्क इलाके में 56% मरीजों में यह म्‍यूटेंट मिला है. ऐसे तो यह कोरोना के पहले वेरिएंट ओमिक्रॉन से ही बना है, लेकिन अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इसे सबसे तेज संक्रमण फैलाने वाला बताया है. यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा मंगलवार को रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन का नया म्‍यूटेंट BA.2.12.1 राष्ट्रीय स्तर पर पिछले सप्ताह नए COVID-19 संक्रमणों के 29% के लिए जिम्मेदार था.

वैज्ञानिकों ने कहा है कि इसकी रफ्तार के कारण ही यह अब तक 13 अन्‍य देशों तक पहुंच चुका है. यह पहले के सुपर-संक्रामक ‘स्टील्थ ओमिक्रॉन’ का ही वंशज है. इसने बहुत कम समय में अमेरिका के कई राज्‍यों तक अपनी पहुंच बना ली है. इस वेरिएंट के सबसे ज्‍यादा मामले अमेरिका में ही मिले हैं. न्यूयॉर्क राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एली रोसेनबर्ग का कहना है कि बीए.2.12.1 संस्करण के बढ़ते स्तर वाले स्थानों में मामले बढ़ रहे हैं. जैसे कि सेंट्रल न्यूयॉर्क.

इसके बारे में कुछ सुझाव दे रहा है जिससे यह दूसरों से प्रतिस्पर्धा कर रहा है. ऐसा प्रतीत होता है कि एक समान पैटर्न संभवतः राष्ट्रीय स्तर पर चलेगा, न्यूयॉर्क राज्य के वैड्सवर्थ सेंटर प्रयोगशाला में वायरोलॉजी के निदेशक कर्स्टन सेंट जॉर्ज कहते हैं. वैज्ञानिक बीए.2.12.1 के अन्य पहलुओं का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या टीके इसके खिलाफ पिछले वेरिएंट की तरह प्रभावी हैं.