Coromandel Express Accident: दर्दनाक रेल हादसा, मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतरी ट्रेन, 50 यात्रियों की मौत

Coromandel Express Accident: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके बाद यह दूसरी लाइन पर सामने से आ रही एक मालगाड़ी से टकरा गई। इस हादसे में 50 यात्रियों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा घायल हैं। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

एनडीआरएफ की टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। हादसा शाम सात बजकर करीब 20 मिनट पर बाहानगा बाजार स्टेशन पर तब हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस कोलकाता के नजदीक शालीमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल जा रही थी। इस घटना पर रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, करीब 7 बजे शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस बालेश्वर के पास पटरी से उतर गई। ट्रेन से डिब्बे बराबर वाले ट्रैक पर गिर गए। कुछ वक्त बाद यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक अन्य ट्रेन उन डिब्बों से टकरा गई, जिस कारण उसके भी 3-4 कोच पटरी से उतर गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस हादसे के बाद रेल मंत्री से बात की है। वहीं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी कंट्रोल रूम पहुंच गए हैं।

विशेष राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से बयान में कहा गया कि तलाशी और बचाव अभियान के लिए टीमें मौके के लिए रवाना हो गई हैं। बालासोर के कलेक्टर को भी सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर SRC को सूचित करने का निर्देश दिया गया है। बताया जा रहा है कि ट्रेन यात्रियों से भरी पड़ी थी। ट्रेन हादसे पर रेलवे ने इमरजेंसी नंबर भी जारी किया है, जो है-6782262286.

ना मिलने पर स्थानीय पुलिस और रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभिया चलाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, इस घटना में अंधेरा होने के कारण यात्रियों के रेस्क्यू ऑपरेशन काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की चार टुकड़ियां, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की तीन टुकड़ियां और 60 एंबुलेंस घायलों को बचाने के काम में जुटी हैं। दुर्घटना के मद्देनजर ओडिशा सरकार और रेलवे ने हेल्पलाइन की शुरुआत की है।