B.Ed Course Closed: 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स बंद, नोटिस जारी

B.Ed Course Closed: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से 5 फरवरी को B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

महिलाओं के लिए आई खुशखबरी, अब साल में मिलेंगी 10 एक्स्ट्रा छुट्टी, राज्य सरकार ने किया ऐलान

B.Ed कोर्स कर चुके लाखों अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है। नई शिक्षा नीतिको मध्य नजर रखते हुए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा B.Ed कोर्स को बंद करने को लेकर नया आदेश जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके तहत B.Ed कोर्स को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। एनसीटीई के द्वारा पिछले कुछ दिनों पहले 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स को बंद किया गया था। हालांकि अब पुराने 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर भी विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

गरीब परिवार की महिला को 1 लाख सलाना, चुनाव से पहले कांग्रेस ने की ‘नारी न्याय गारंटी’ की घोषणा; जानें 5 बड़ी घोषणाएं, Video

5 फरवरी 2024 सोमवार को नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम सेनोटिस जारी किया गया है जिसके तहत यह जानकारी दी गई है कि अब 4 वर्ष से इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स आगे नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा नोटिस में यह भी जानकारी दी गई है कि इस कोर्स की जगह अब नया कोर्स शुरू किया गया है।

ICC Rankings: रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का जलवा, ये बल्लेबाज नंबर वन

आप बहुत सारे अभ्यर्थियों के मन में सवाल है कि अब जो नया कोर्स 4 B.Ed वार्षिक कोर्स की जगह शुरू किया गया है वह कौन सा कोर्स है। अब शिक्षा विभाग की ओर से 4 वर्षीय कोर्स की जगह B.Ed इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी कोर्स शुरू किया गया है। यानी जो सरकार की ओर से नया कोर्स लाया जा रहा है उसको 2025 के तहत लागू किया जाएगा।

2 वर्ष B.Ed कोर्स का क्या होगा

जानकारी के मुताबिक बता दें कि दो वर्षीय बीएड कोर्स को सरकार की ओर से पहले ही बंद कर दिया गया है जो स्पेशल बीएड कोर्स के नाम से जाना चाहता था। नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक होंगे जिन्हें नया वाला आईटीपी 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हुआ होगा।

भोजपुरी एक्टर पवन सिंह का ऐलान ‘मां से किया हुआ वादा पूरा करने के लिए करेंगे ये काम’

वर्तमान समय में जारी नोटिस के अनुसार 4 वर्षीय BA बीएड, बीएससी बीएड कोर्स होता है वह बंद होंगे और उसकी जगह सरकार की ओर से नया कोर्स लागू किया जाएगा। इसके अलावा दो वर्षीय बीएड कोर्स को 2030 तक यथावत रखा जाएगा। उसके बाद 2 वर्ष बीएड कोर्स को नहीं कर पाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह भी बता दें कि 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक भर्ती होंगे। जिन्होंने नया वाला बीएड 4 वर्षीय कोर्स कर रखा है। 2 वर्ष से B.Ed कोर्स भी चलेगा, लेकिन उसका उतना वैल्यू नहीं होगा।

सूरजपुर: लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण, कई जगह जल गए तार