हाड़ कंपाती ठंड के बीच स्कूलों की छुट्टी का ऐलान, जानें- आपके राज्य में कब तक बंद रहेंगे

Schools Winter Holiday and Vacation : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों में घने कोहरे के साथ ही ठंड में बढ़ोतरी की आशंका जताई है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी घोषणा कर दी गई है, जबकि कुछ राज्यों में स्कूलों का समय बदल दिया गया है।

लखनऊ में 12वीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक बंद

मौसम विभाग की शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ में जिला प्रशासन ने 4 जनवरी से 7 जनवरी तक 12वीं तक के सभी सरकारी, प्राइवेट और गैर सरकारी स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी है। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी कर कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी गई की शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए जनपद लखनऊ के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी विद्यालयों में चार से सात जनवरी, 2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है।

यूपी के इन जिलों में भी बंद रहेंगे स्कूल

राजधानी लखनऊ के अलावा यूपी के अन्य जिलों में भी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के बाद वाराणसी, आगरा, जौनपुर, आगरा, जौनपुर, इटावा, अंबेडकरनगर, लखीमपुर खीरी, कानपुर, कासगंज, इटावा और गोरखपुर में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। कानपुर और जौनपुर में 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि इटावा और कासगंज में 5 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली-हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की ठंड को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा में 8वीं तक के स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। हालांकि, बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 9वीं से 12वीं की कक्षाएं जारी रहेंगे, लेकिन इनके समय में बदलाव किया गया है. 9वीं से 12वीं तक के सुबह 10 बजे से शुरू होंगे।

राजस्थान में 5 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए प्रशासन ने 5 जनवरी तक स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान किया है। हालांकि, इसके साथ ही प्रशासन ने यह भी कहा है कि अगर ठंड कम नहीं हुई तो स्कूलों की छुट्टियों को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

पंजाब में 8 जनवरी तक विंटर वेकेशन

मौसम विभाग से शीतलहर की चेतावनी मिलने के बाद पंजाब सरकार ने भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 8 जनवरी तक विंटर वेकेशन को बढ़ा दिया है। पंजाब के शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी स्कूल 9 जनवरी से दोबारा खुलेंगे।

जम्मू-कश्मीर में 10 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की ठंड और कई जिलों में बर्फबारी को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 26 दिसंबर को ही स्कूलों के विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी थी। जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूलों में 10 दिनों का विंटर वैकेशन दिया गया है, हालांकि ठंड की स्थिति को देखते हुए छुटियों को आगे बढ़ाया जा सकता है।