8th Pay Commission: 8वें वेतन Commission पर बड़ा अपडेट, जल्द करोड़ों कर्मचारियों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता..!

दिल्ली. 8th Pay Commission Latest News: भारत सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव से पहले अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली हैं। बताया जा रहा है कि, मार्च के पहले सप्ताह में सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते ‘डीए’ और रिटायर्ड लोगों के लिए महंगाई राहत ‘डीआर’ भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। मौजूदा समय में डीए/डीआर 46 फीसदी की दर से मिल रहा हैं। अगले माह तक इस भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि होगी।

नियम के अनुसार, महंगाई भत्ते की दर, पचास फीसदी के पार होते ही सरकार को 8वें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना होगा। स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी. श्रीकुमार का कहना हैं कि, कर्मियों के डीए की मौजूदा दर 46 फीसदी हैं। यह दर 50 फीसदी होते ही केंद्र सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग रखी जाएगी। संभव हैं कि, सरकार, लोकसभा चुनाव से पहले आठवां वेतन आयोग गठित करने की घोषणा कर दे।

बता दें कि, मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा 31 जनवरी 2024 को दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू की रिपोर्ट जारी की गई थी। इसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ हैं। इससे सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद हैं कि, एक जनवरी 2024 से उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

केंद्रीय कैबिनेट में हो सकता हैं डीए के मुद्दे पर निर्णय –

अगले सप्ताह होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए के मुद्दे पर निर्णय संभव हैं। पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद महंगाई भत्ता यानी ‘डीए’ की दर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गई थी। अब पहली जनवरी 2024 से सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही हैं।

इन्हें भी पढ़िए – राशनकार्ड धारकों के पास आखरी मौका, नवीनीकरण की तिथि 15 मार्च तक बढ़ाई गई, जानिए- मोबाईल से कैसे करें Renewal

छत्तीसगढ़: 14 दिन शराब दुकान बंद, आबकारी विभाग ने जारी किया आदेश!

CG Entrance Exam 2024: प्री बीएड, प्री डीएलएड, प्री बीएससी बीएड, प्री बीए बीएड Online रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब हैं Exam!