नीरव मोदी की करोड़ो की 9 लग्जरी कारें जब्त

दिल्ली  गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने PNB घोटाले में फंसे हीरा व्यापारी नीरव मोदी के फार्महाउस पर छापा मारा और कई लग्जरी गाड़ियां जब्त कीं। ये सभी कारें नीरव मोदी और कंपनी की हैं। इन कारों में बेश कीमती इम्पोर्टेड कारों के साथ-साथ कुछ भारतीय लग्जरी गाड़ियां भी शामिल हैं। इसके अलावा ईडी  ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये के म्यूचल फंड और शेयर फ्रीज कर दिए हैं। साथ ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ग्रुप के 94 करोड़ रुपये म्यूचल फंड और शेयर भी फ्रीज किए गए हैं।  इसमें मेहुल चोकसी ग्रुप के 86.72 करोड़ रुपये के शेयर और म्यूचल फंड शामिल हैं।
नीरव मोदी के घर से बरामद हुई गाड़ियों में से एक रोल्स रॉयस घोस्ट है, जिसकी कीमत 5.25 से लेकर 6 करोड़ रूपये के बीच है। वहीं उनके घर से मर्सिडीज बेंज की GL 350CD की दो गाड़ियां मिली हैं। मर्सिडीज की हर एक कार की कीमत करीब 70 लाख रूपये है। वहीं इनमें से एक कार पोर्शे कंपनी की पानामेरा है, जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ है। इसके अलावा उनके घर से 3 हॉन्डा सिटी, एक फॉर्च्यूनर और एक इनोवा कार जब्त की गई है।
इससे पहले उनकी कपंनियों से संबंधित 141 बैंक खाते/सावधि जमा (एफडी) खातों को आयकर विभाग ने जब्त किए थे। इन खातों में जमा धन 146 करोड़ के करीब है। जबकि दूसरी ओर विभाग ने विक्रम कोठारी के नेतृत्व वाले रोटोमैक समूह की 4 अचल संपत्तियों को भी जब्त किया है। ये संपत्तियों में तीन कानपुर और एक अहमदाबाद में है।
प्रवर्तन निदेशालय, वित्तीय खुफिया विभाग, गंभीर वित्तीय धोखाधड़ी कार्यालय (एसएफआईओ) और सीबीआई की कार्रवाई आयकर विभाग से इतर दोनों मामलों में देशभर में चल रही है। विभाग के मुताबिक बुधवार को नीरव मोदी समूह के देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे 141 खातों को जब्त किया गया है। इनमें बैंक और सावधि जमा खाते शामिल हैं, जिनमें कुल 145.74 करोड़ रुपये जमा हैं।