नक्सलवाद से निपटने पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रायपुर 

प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री चन्द्राकर ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री शर्मा से की मुलाकात

छत्तीसगढ़ के पर्यटन और संस्कृति श्री अजय चन्द्राकर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री महेश शर्मा के साथ बैठक में राज्य में पर्यटन विकास की विभिन्न संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। बैठक में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ में पर्यटन और संस्कृति के व्यापक प्रसार को बढ़ावा देकर वामपंथी उग्रवाद (नक्सलवाद) को समाप्त करने के प्रयासों का पूरा समर्थन करेगी। श्री शर्मा ने इस संबंध में श्री चन्द्राकर से चर्चा के दौरान पर्यटन विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के विभिन्न प्रस्तावों पर पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने सिरपुर, चित्रकोट, तीरथगढ़ और कुटमसर गुफा में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार में गहरी रूचि ली और उन्हें शीघ्र मूर्तरूप प्रदान करने का भरोसा दिलाया।
2754 2केन्द्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में बहुआयामी छत्तीसगढ़ कला केन्द्र की स्थापना और स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड की स्थापना संबधी प्रस्तावों में भी गहरी रूचि दिखायी। श्री शर्मा ने कहा कि कुछ महीने बाद वे स्वयं छत्तीसगढ़ आकर इन पर्यटन स्थलों का अवलोकन करेंगे। बैठक में छत्तीसगढ़ के पर्यटन मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विश्व को चमत्कृत कर देने वाले पर्यटन स्थल हैं, किन्तु इनके प्रचार-प्रसार में केन्द्र सरकार के पर्यटन विभाग का व्यापक सहयोग नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीगसढ़ के सिरपुर, चित्रकोट और यहां की जैव विविधता को वैश्विक स्तर पर प्रचारित करने की आवश्यकता है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ में वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन करने का भी प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 32 प्रतिशत से अधिक आबादी आदिवासियों की है और उनकी विहंगम और विविध संस्कृति को संरक्षित और सवंर्द्धित करने और विश्व की अन्य आदिवासी संस्कृतियों के साथ विचारों और संस्कृतियों के आदान प्रदान से इसे और बढ़ावा मिलेगा ।
श्री चंद्राकर ने प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल सिरपुर को बुद्ध सर्किट में सम्मिलित करने और सिरपुर महोत्सव के प्रचार प्रसार और आयोजन में सहयोग देने का भी आग्रह किया। बैठक में उन्होंने चित्रकोट में प्रकाश व्यवस्था, होटल तथा मोटल के उन्नयन तथा होटल प्रबंध संस्थान कोे शीघ्र प्रारंभ करने के लिए भी सहयोग का आग्रह किया। पर्यटन मंत्री ने बस्तर दशहरा, चित्रकोट जलप्रपात, कुटुमसर गुफा और कांगेर वैली राष्ट्रीय उद्यान को भी व्यापक रूप से प्रचारित करने संबंधी प्रस्ताव केन्द्रीय मंत्री को प्रस्तुत किए। बैठक में पर्यटन विभाग के सचिव श्री आर.सी. सिन्हा, पर्यटन मंडल के प्रबंध निदेशक श्री संतोष कुमार मिश्रा और संस्कृति विभाग के संचालक श्री राकेश चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।