Google की बढ़ी मुश्किलें, फ्रांस ने 4,400 कोरोड़ का लगाया जुर्माना, क्या था मामला जानिए..

फ्रांस के प्रतिस्पर्धा रोधी प्राधिकरण ने मंगलवार को गूगल पर 50 करोड़ यूरो भारतीय करंसी यानी करीब 4,400 करोड़ रुपये का भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना फ्रांसीसी प्रशासकों के साथ भुगतान विवाद को लेकर लगाया गया है। ये प्रकाशक चाहते हैं कि गूगल उनके समाचारों के इस्तेमाल के लिए भुगतान करे। फ्रांसीसी प्राधिकरण ने गत जून में भी गूगल पर 26.8 करोड़ डालर भरातीय करंसी में करीब 1,950 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

उस समय यह कार्रवाई ऑनलाइन विज्ञापन कारोबार में दबदबे वाला रवैया अपनाने को लेकर की गई थी। फ्रांसीसी प्राधिकरण ने यह चेतावनी भी दी है कि अगर गूगल ने समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने के संबंध में दो माह के भीतर प्रस्ताव पेश नहीं किया तो उस पर रोजाना नौ लाख यूरो भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब आठ करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा।

हालांकि अमेरिका की इस दिग्गज कंपनी ने फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए एक बयान में कहा “समाधान निकालने के लिए अच्छी नीयत के साथ बातचीत की जा रही है।कुछ प्रशासकों के साथ समझौते के करीब भी हैं।” प्राधिकरण ने इस वर्ष की शुरुआत में गूगल को आदेश दिया था कि वह समाचार प्रकाशकों के साथ तीन महीने के अंदर बातचीत शुरू करे। इस आदेश का उल्लंघन करने पर उस पर मंगलवार को यह जुर्माना लगाया गया।