नई दिल्ली में युथ आइकॉन अवार्ड से सम्मानित होंगे. सरगुजा साइंस ग्रुप के संस्थापक.. अंचल ओझा

अम्बिकापुर. इंटरनेशनल यूथ कमेटी द्वारा विश्व के अलग-अलग देशों के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य हेतु दिया जाने वाला युथ आॅईकन अॅवार्ड एवं विश्व युवा सम्मेलन का आयोजन इस वर्ष नई दिल्ली में 27 सितम्बर को होगा. जिसमें विश्व के अलग-अलग देशों से 600 युवा सम्मिलित होंगे जिसके समापन अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी युथ आॅईकन अवाॅर्ड दिया जायेगा. सरगुजा साइंस ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष अंचल ओझा को भी युथ आॅईकन अॅवार्ड हेतु उन्हें नामांकित किया गया है. इंटरनेशनल युथ कमेटी ने आॅफिशयल पत्र भेज कर युथ आॅईकन अॅवार्ड हेतु आमंत्रित किया है.

ग़ौरतलब है कि सरगुजा साइंस ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष अंचल ओझा द्वारा सरगुजा संभाग में विगत 10 वर्षों से विभिन्न सामाजिक कार्यों द्वारा समाज में बदलाव लाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है. इसी कड़ी में संस्था द्वारा विगत 4 वर्षों से चलाये जा रहे प्रोजेक्ट ईज्जत को देशभर की विभिन्न संस्थाओं ने सराहा है और समय-समय पर विभिन्न पुरस्कार देकर सम्मानित किया है. प्रोजेक्ट ईज्जत के माध्यम से सरगुजा साइंस ग्रुप द्वारा सरगुजा संभाग के बलरामपुर, सूरजपुर एवं सरगुजा जिले के शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत माध्यमिक/हाई एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल के लगभग 12000 छात्राओं को प्रत्येक महिने निःशुल्क सैनेटरी पैड बांटने का कार्य कर रहे हैं, साथ ही तीनों ही जिलों लगातार मासिक धर्म के प्रति समाज में फैली रूढ़ीवादी विचारधाराओं से बाहर निकालने, मासिक धर्म के दौरान महिलाओं एवं लड़कियों के लिये आवश्यक स्वच्छता एवं खानपान तथा स्वाथ्य को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. अब तक 1000 से भी अधिक कार्यक्रम स्कूल/काॅलेज एवं गांवों में किये जा चुके हैं. कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी समय-समय पर महिलाओं एवं लड़कियों की समस्याओं को दृष्टिगत रख आयोजन किया जाता है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम कीमत पर महिलाओं को घर पर ही सैनेटरी पैड उपलब्ध हो जाये. इसे ध्यान में रख कर सरगुजा साइंस ग्रुप ने महिला स्वयं सहायता समूहों को इससे जोड़ कर न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में सैनेटरी पैड की उपलब्धता कम कीमत पर सुलभ करा रहे हैं, बल्कि महिलाओं को इसस आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में भी प्रयास कर रहे है. वहीं संस्था द्वारा इस वर्ष चलायी गई प्रोजेक्ट वाटर की भी सराहना की गई है. संस्था द्वारा 8 तालाबों का गहरीकरण आमजनों के सहयोग से कराया गया था, जिसे काफी सराहना मिली है.

संस्था अध्यक्ष अंचल ओझा ने बताया कि सरगुजा साइंस ग्रुप द्वारा चलाये जा रहे समस्त प्रोजेक्ट लोगों के सहयोग से चलाया जा रहा है, इसमें एक रूपये भी शासकीय मदद नहीं ली जा रही है. यहीं कारण है कि इस प्रोजेक्ट को देश की विभिन्न संस्थाओं ने सराहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक छ.ग.और सरगुजा से भी इस प्रोजेक्ट को चलाने हेतु किसी व्यक्ति अथवा नेता, अधिकारी मदद नहीं ली गई है, क्राउण्ड फण्डींग साईट्स और विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों में कार्य करने वाले मित्रों से मदद लेकर इस तरह के प्रोजेक्ट को चलाया जा रहा है. वर्तमान में संस्था काॅलेजों में वेडिंग मशीन एवं डिस्पोजल मशीन लगाने हेतु प्रयासरत है, जिसकी दिशा में कार्य किया जा रहा है.

सरगुजा साइंस ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष अंचल ओझा को पूर्व में सीएसआर नई दिल्ली द्वारा सुपर ब्रेन युथ अवाॅर्ड, स्किल माइंड फाउण्डेशन पटना द्वारा यंग इण्डिया चेंज मेकर अवार्ड एवं ख्वाब फाउण्डेशन मोतिहारी, चंपारण द्वारा कलाम युथ लीडरशीप अॅवार्ड से सम्मानित किया गया है. वहीं 27 सितम्बर को नई दिल्ली में यूथ आॅईकन अॅवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. अंचल ओझा ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर के तीन और अॅवार्ड प्रोजेक्ट ईज्जत के लिये मिलेंगे जिसके लिये नाॅमिनेशन हुआ है, जैसे ही आॅफिशियल पत्र जारी होगा, इसकी सूचना मिलेगी. अंचल ओझा राष्ट्रीय स्तर की कई संस्थाओं के साथ जुड़ कर विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर कार्य कर रहे हैं. क्री फाउण्डेशन के संस्थापक भी है, यह संस्था युवाओं को देश की संवैधानिक व्यवस्थाओं से परिचित कराने का कार्य कराती है, जिसमें युवा संसद जैसे कार्यक्रम का आयोजन, ग्राउण्ड रियल्टी जर्नी, युथ डाॅयलाग, विभिन्न मुद्दों पर परिचर्चा एवं अन्य कार्य कराती है.