नशीली दवा बेचते युवक रंगे हाथ गिरफ्तार, पुलिस ने ले-देकर किया मामला रफा-दफा

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने एक युवक को नशीली दवा बेचते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया किंतु हद तो तब हो गई जब युवक के विरुद्ध कार्रवाई करने के बजाये पुलिस ने पूरे मामले को ही रफा-दफा कर दिया। एक और पुलिस विभाग के मुखिया नशे के अवैध कारोबार को जड़ से उखाड़ने की बात कहते है वही स्थानीय पुलिस उनके निर्देशो की खुलेआम धज्जियां उड़ा रही है। चूंकि मामला नगर के व्यस्ततम इलाके का था इसलिये यह शहर में चर्चा का विषय बन गया था किंतु कार्रवाई नही होने से लोग इस मामले में पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े करने लग गये है।

विदित हो कि मुखबिर द्वारा मिली सूचना के आधार पर आरक्षक संजय एक्का ने अपने सहयोगी आरक्षक के साथ थाने से महज 10 कदम की दूरी पर एक युवक को नशीली दवा बेचते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था।उसके पास से प्रतिबंधित दर्द-निवारक गोली की 10 पत्तियां पाई गई थी जिसे बरामद कर युवक को थाने ले जाया गया। दरअसल पुलिस की यह कार्रवाई नगर के भीड़-भाड़ वाले इलाके में हुई थी इसलिये यह बात शहर में फैलना लाजमी था किंतु हद तो तब हो गई जब पुलिस ने इस मामले में बिना कोई कार्रवाई किये मामला रफा-दफा कर दिया।

सूत्रों की माने तो इस मामले को रफा-दफा करने के लिये युवक से काफी मोटी रकम वसूली गई है। एक ओर जहाँ पुलिस विभाग के आईजी एवं एसपी नशे के कारोबार के विरुद्ध एक्शन मोड़ में है और काफी सख्त तेवर अपनाते हुये सभी थानों को चेतावनी जारी कर रखा है कि नशे का कारोबार करने वालों का सहयोग करने वाले पुलिसकर्मी किसी भी स्थिति में बख्शे नही जायेंगे।

इस कड़ाई का असर भी दिखा और अवैध नशे के बड़े कारोबारी के साथ उनका साथ देने वाले कई पुलिसकर्मी भी नप गये। किंतु यहाँ की पुलिस उच्चाधिकारियों के निर्देशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा नशे के कारोबारियों को संरक्षण प्रदान कर रही है। जिसके कारण नगर सहित क्षेत्र में नशीली दवाओं का अवैध कारोबार बढ़ेगा और ज्यादातर युवा वर्ग इसकी चपेट में आयेंगे। जिस तरह पुलिस ने नशीली दवा बेच रहे युवक को पकड़ कर बिना कार्रवाई किए छोड़ा उससे पुलिस की भूमिका पर सवाल उड़ खड़े हुये है लोग तरह तरह की बाते कर रहे है।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा ने कहा कि हमने नशे के विरुद्ध सख्त अभियान चला रखा है। सभी थानों को दिशानिर्देश भी जारी किये गये है। इसके बाद भी सीतापुर पुलिस ऐसा कर रही है तो उनके विरुद्ध सख्त एवं वैधानिक कार्रवाई होगी।