वीडियो : छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के लिए. मिसाल है ये महिला स्वास्थ्यकर्मी

बलरामपुर. जिले के राजपुर विकासखंड की एक ऐसी महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता जो. बहते पानीे में भी नदी पार करके ग्रामीणो को स्वास्थय सेवा देने जाती है. राजपुर के तीन ऐसे गांव जो कि नदियों से घिरे हुए है और नदी पर पुल भी नही है. लेकिन इस महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साहस आगे ऐसी समस्याएं कुछ भी नहीं है.

दरअसल जिले के राजपुर विकासखंड के अलखडीहा उपस्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुष्पलता अपनी जान जोखिम में डालकर पहुँच विहीन गांवों में जाकर ग्रामीणो को स्वास्थ्य सेवाएं दे रही है. जिससे ग्रामीण काफी खुश रहते है और पुष्पलता के हौसले को सलाम करते है. ग्रामीणो बताते है की हमारे गांव तक पहुचने के लिए नदी में पुल नही है जिसके कारण एम्बुलेंस गांव तक नही पहुँच पाती है. लेकिन ANM पुष्पलता हमारे गांव में उफनती नदी को भी पारकर के अपने कर्तव्य का बखूबी पालन करती है. जिससे ग्रामीणो को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल पाता है. महिलाओ और बच्चों का टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ANM कभी पीछे नही हटती.

वही अलखडीहा उपस्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता का कहना है कि विकासखंड के दो या तीन ग्राम ऐसे है जिनकी आबादी करीब 1500 की है.. और ये गांव पूरी तरह से नदियो से घिरे हुए है. इन गांवों में स्वास्थ्य सुविधा नही पहुंच पाती है. लेकिन गाँव वालों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने ANM पुष्पलता और मैं बरसात में भी नदी पार करके गाँव मे अपनी सेवाएं दे रहे है. ANM पुष्पलता का कहना है कि बरसात के दिनों में महान नदी में पानी का बहाव तेज रहता है. जिससे डर भी लगता है. लेकिन ग्रामीणो को स्वास्थ्य की सेवाएं देने के लिए और अपनी ड्यूटी पूरी करने के लिए पहुँचविहीन ग्रामो में अपनी जान जोखिम में डालकर स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हूँ.

देखिये.. पूरी ख़बर वीडियो न्यूज़ में..