अधूरी पुलिया बनी मुसीबत…लग रहे घोटाले के आरोप..!

सूरजपुर/प्रतापपुर

जनपद पंचायत प्रतापपुर के ग्राम जगन्नाथपुर खपरापारा पहुँच मार्ग में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से तालाब मेढ़ को काट कर स्टाप डेम बना दिया गया यहां स्टाप डेम के साथ पुलिया भी बनाना था पर अधिकारी और निर्माण ऐजेन्सी आधे अधुरे काम के बाद कार्य को पूरा करना भुल गये। जबकि स्विकृत राशि आधे से अधिक राशि आहरित कर ली गई है। शेष बची राशि में कार्य पूरा कर पाना सम्भव नहीं है मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी ने पुनः स्टीमेट बनाकर अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही थी पर आज दो बर्ष बाद भी पुलिया नहीं बनी। खपरापारा के ग्रामिण मुख्य सड़क तक पहुँचने के लिए आधे किलो मीटर की जगह पांच किलो मीटर का सफर कर रहे है। अधिकारीयों एवं सम्बंधीत ग्राम पंचायत के निरंकुष कार्य प्रणाली से शासन द्वारा स्विकृत जनहीत के कई कार्य अधुरे पडे है, जो क्षेत्र की जनता  के लिए परेशानी का शबब बन गये है।

प्रतापपुर जनपद के ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर में वर्ष 2008-09 में नौ लाख रुपये की लागत से स्टाप डेम सह पुलीया निर्माण का कार्य मनरेगा के तहत् स्विकृत किया गया। तत्कालीन अधिकारीयों एवं ग्राम पंचायत के सरपंच ने आनन फानन में स्टाप डेम बनवा कर लगभग साढे छः लाख रुपये आहरित कर लिया पर स्टाप डेम  के बाद पुलिया कि ढलाई नही करायी गयी। ग्रामवासीयों द्वारा उक्त पुलिया की ढलाई के लिए जनपद कार्यालय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ग्राम सुराज अभियान के दल प्रभारी सहित क्ष्ेात्र में समय समय पर शासन द्वारा आयोजित किये गये समस्या समाधान षिवीर में कई बार आवेदन दिया गया पर छः वर्ष बाद भी आज तक पुलिया नही बनायी गयी। ग्राम पंचायत जगन्नाथपुर के खपरा पारा के निवासी बारिस के दिनों में मुख्य सडक तक आने के लिए चार किलोमीटर घुम कर आते है जबकि मुख्य सडक से इस मोहल्ले की दुरी महज आधा किलोमीटर है।

कार्य की स्विकृति भी नियम विरुध –

बांध की मेढ पर स्टाप डेम सह पुलिया निर्माण कार्य की स्विकृति नियम के विरुध है इस सम्बंध में मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी श्री सिद्दार ने बताया किसी भी तालाब या बांध की मेढ पर स्टाप डेम या पुलिया नही बनाया जा सकता पर तत्कालीन अधिकारी द्वारा प्रदान की गयी स्विकृति समझ से परे है।

अधुरे निर्माण ने ग्रामीणों की मुसीबत बढा दी है –

स्टाप डेम सह पुलिया निर्माण कार्य स्विकृत होने से पहले ग्रामीण बांध की मेढ पर से महज आधा किलोमीटर की दूरी तय कर मुख्य सडक से अपने घर पहुँच जाते थे पर पिछले छः साल से खेत में उतर कर जाते है बारिस एवं खेती के दिनों में पांच किलोमीटर का सफर तय करते है। शासन ने जनता के साढे छः लाख खर्च कर बढा दी जनता की मुसीबतें ।

विद्यावती सिंह जिला पंचायत सदस्य-

प्रतापपुर जनपद पंचायत द्वारा कराए गये अधुरे कार्य से ग्रामिणों की परेशानी बढ़ गइ है पर कई बार ग्रामिणों ने आवेदन भी दिया पर अधिकारियों ने आज तक पुलिया नहीं बनवाई गई पहली बात तो यह है की तालाब के मेढ़ पर स्टाप डेम सहपुलिया की स्विकृती ही गलत है।पर मैं ग्रामिणों के हित में मामले की जांच एवं अधुरे पडे कार्य को पूरा करने के लिए जिला पंचायत सूरजपुर के अधिकारियों से चर्चा कर पहल करुगी।