होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए.. ये है गाइडलाइन

बलरामपुर। कोरोना वायरस या कोविड-19 के मामलों में पिछले दिनों बढ़ोत्तरी देखी गई है। प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं इसकी रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा समय-समय पर हाथ धोने के बारे में जानकारी देते हुए नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए भी विस्तृत दिशा-निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जारी किया है।

होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों की निगरानी के लिए जिला स्तर पर डिप्टी कलेक्टर बालेश्वर राम को नोडल अधिकारी नियुक्त कर जिम्मेदारी सौंपी गयी है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना होगा तथा किसी भी स्थिति में मरीज घर से बाहर नहीं निकलेंगे एवं अपने कमरे में ही रहेंगे। मरीज को हमेशा ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क का उपयोग करना होगा तथा चिन्हित शौचालय का ही प्रयोग करेंगे। मरीज ज्यादा से ज्यादा आराम करें एवं शरीर में पानी की कमी न होने दे। दिन में तीन बार उच्च प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन कर, अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 40 सेकेण्ड तक धोए तथा एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।

मरीज घर के अन्य सदस्यों के साथ बर्तन, तौलिया आदि वस्तुओं को साझा न करें। चिकित्सक का निर्देशों का पालन करें, नियमित दवाई लें, किसी भी नशा, शराब अथवा धुम्रपान का सेवन ना करें।