Chhattisgarh: धरती कहे पुकार के अंतर्गत स्व. सहायता समूह की महिलाओं ने जैविक खेती के लिए किया प्रोत्साहित

सूरजपुर. Encouraged for organic farming: भारत सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई और कार्यक्रम में केन्द्र सरकार की योजनाओं से वंचित एवं जरूरतमंदों को मिशन मोड़ में जोड़ा जा रहा है। इस दौरान केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से सीधे संवाद कर प्रतिक्रिया जानी गई और लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली।

कार्यक्रम में धरती कहे पुकार के अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में कृषि विभाग द्वारा किसान के खेत में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया और किसानों को इससे होने वाले सुविधा एवं लाभ के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

किसानों को बताया गया कि ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक, तरल उर्वरक डीएपी एवं फंगस नाशक का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है। ड्रोन के उपयोग से मजदूरी एवं परिवहन का खर्च बचेगा तथा पौधों के उर्वरक क्षमता में वृद्धि होगी। खाद्यान्न की उत्पादकता एवं गुणवत्ता भी बढ़ेगी। कृषि कार्य में नवीन तकनीक का उपयोग करने के लिए शासन द्वारा निरंतर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत किसानों को कृषि के नवीन तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।