Chhattisgarh: पुलिस कप्तान का तूफानी दौरा, दर्जन से ज्यादा थाना-चौकियों का औचक निरीक्षण; प्रभारियों को दिए ये कड़े निर्देश

सूरजपुर. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एम.आर.आहिरे ने 12-13 फरवरी 2024 को जिले के थाना-चौकी क्षेत्र के दौरे पर रहे। एसएसपी ने झिलमिली, ओड़गी, चांदनी, प्रतापपुर, रमकोला, चंदौरा, रामानुजनगर, प्रेमनगर, भटगांव थाने तथा रेवटी, मोहरसोप, बसदेई व चेन्द्रा चौकी का आकस्मिक निरीक्षण कर प्रभारियों से क्षेत्र के भौगोलिक स्थिति और अपराधों के बारे में जानकारी लेते हुए अवैध कार्यो पर सख्ती के साथ पूर्णतः अंकुश लगाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़िए – Chhattisgarh: खेती-बाड़ी के लिए किसानों को सही समय पर मिली बोनस की राशि, चिंता की लकीर हुई दूर

इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस की कार्यवाही निष्पक्ष होनी चाहिए। इससे नागरिकों में पुलिस के प्रति विश्वास बढेगा। उन्होंने सूचनातंत्र को मजबूत बनाए रखने और असामाजिक तत्वों के खिलाफ नियमित कार्यवाही करने, लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाना-चौकी के रिकार्ड को बारीकी से देखा और खामियों को जल्द दुरूस्त करने के निर्देश दिए। सामुदायिक पुलिसिंग के आयोजन प्रत्येक ग्रामों में किए जाने एवं बीट क्षेत्र को मजबूत करने, आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अधिकारी व जवानों को सजगता के साथ पेट्रोलिंग व रात्रि गश्त करने के निर्देश दिए। रोजनामचा और रिकार्ड संधारण की स्थिति बेहतर देख संतोष व्यक्त किया।

इसे भी पढ़िए – छत्तीसगढ़ के इस जिले में होगा रेलवे लाइन का विस्तार, बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रावधान

जवानों की समस्या से हुए रू-ब-रू, किया त्वरित निराकरण
         
आकस्मिक निरीक्षण में थाना पहुंचे एसएसपी एम.आर.आहिरे ने पुलिस कर्मियों की समस्या को जाना और उनका त्वरित निराकरण किया। थानों के निरीक्षण पर व्यवस्था पर उन्होंने संतोष जताया। उन्होंने थाना प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आपराधिक घटनाओं पर रोकथाम के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया जाए।

इसे भी पढ़िए -अब टीचर बनने के लिए करना होगा नया कोर्स, अगले साल से बीएड का कोई रोल नहीं.!

अवैध कार्यो पर बरते सख्ती, सूचना मिलते ही कार्यवाही करने दिए निर्देश
       
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने प्रभारियों को नियमित प्रभावी गश्त, आरोपितों की गिरफ्तारी, लंबित मामलों का जल्द निकाल, अवैध कार्यो पर सख्ती बरतने, मादक पदार्थ, नशीले इंजेक्शन तस्करों के संबंध में सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करने समेत कई बिन्दुओं पर थाना प्रभारियों को चुस्ती दिखाने का निर्देश दिया। वहीं लंबित संवेदनशील मामलों पर तेज गति से कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी का निर्देश दिया। उन्होंने थाना-चौकी एवं आवासीय भवनों में निर्माण कार्यो की आवश्यकता जानी और निर्माण-सुधार कार्यो का जल्द प्राक्कलन भेजने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़िए – Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना में आपका फॉर्म जमा हुआ या नहीं ? हितग्राही ऐसे करें चेक अपना फ़ॉर्म का Status