राज्य स्तरीय सायकल रेस प्रतियोगिता

राज्य स्तरीय सायकल रेस प्रतियोगिता
319 प्रतिभागियों ने चलाई सायकल

अम्बिकापुर 

मैनपाट महोत्सव 2016 के अवसर पर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देष्य से राज्य स्तरीय सायकल रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आज प्रातः 7.30 बजे से महिला एवं पुरूष सीनियर एवं जूनियर वर्ग में सायकल रेस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ के दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, सूरजपुर, जषपुर, कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज के कुल 319 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सीनियर पुरूष वर्ग में 154, महिला वर्ग में 26, जूनियर महिला वर्ग में 25 एवं पुरूष वर्ग मे 114 सायकलिस्ट ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों को पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वेदव्रत सिरमौर, प्रषिक्षु आईपीएस श्री जितेन्द्र शुक्ला एवं श्री आषुतोष सिंह, नगरपालिक निगम के आयुक्त डाॅ. एल.के.सिंगरौल, खेल अधिकारी श्री देवेन्द्र सिन्हा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन एएसआई श्री अभय तिवारी ने किया।
सायकलिस्ट के लिए प्रत्येक 5 किलोमीटर में पानी, ग्लूकोज और मेडिसीन की व्यवस्था की गई है। ये प्वाइन्ट लुचकी ग्राम, करजी, दरिमा, परसापाली, गौराडांड़, नवापाराकला तथा मैनपाट की पहाड़ी पर बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों से युक्त एम्बुलेस भी रेस के प्रतिभागियों के पीछे-पीछे चल रही है। सीनियर वर्ग के लिए 50 किलोेमीटर एवं जूनियर वर्ग के लिए 30 किलोमीटर की दूरी निर्धारित है। सीनियर वर्ग का रेस कमलेष्वरपुर बस स्टैण्ड में समाप्त होगा। जूनियर वर्ग का सायकल रेस नवापाराकला स्थित समापन स्थल पर होगा।
पुरस्कार
पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक ने बताया है कि सीनियर पुरूष एवं महिला वर्ग के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 25 हजार, द्वितीय को 12 हजार 500, तृतीय को 10 हजार, चतुर्थ को 7 हजार 500 तथा पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले को 5 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसी प्रकार जूनियर बालक एवं बालिका वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 15 हजार, द्वितीय को 10 हजार, तृतीय को 7 हजार 500, चतुर्थ को 5 हजार तथा पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले को 2 हजार 500 रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा।