स्मार्ट क्लास से शिक्षा में आयेगी नई क्रांति : डॉ. रमन सिंह….

????????????????????????????????????

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां सिविल लाईन स्थित नवीन विश्राम गृह में प्रदेश के प्राथमिक शालाओं के बच्चों के लिये तैयार गणित एवं अंग्रेजी विषयों की सहायक सामग्री का लोकार्पण किया । मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक शालाओं में स्मार्ट क्लास संचालित होने से शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति आयेगी। बच्चे खुशनुमा वातावरण में गीत, संगीत एवं मनोरंजक तरीके से पढ़ाई करेंगे तो उनके मन से गणित एवं अंग्रेजी विषय के प्रति भय दूर होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक शालाओं में सहायक सामग्री के माध्यम से पढ़ाई से बच्चों की गणित एवं अंग्रेजी विषय के प्रति रूचि बढ़ेगी। उन्होने कहा कि प्राथमिक स्तर पर बच्चों की सीखने के प्रति ललक एवं जिज्ञासा सबसे ज्यादा होती है इस अवस्था में बच्चों को रूचिकर ढंग से सहायक सामग्री के माध्यम से पढ़ाने से विषय से संबंधित उनके ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि होगी। राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एपीजे अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के अंतर्गत प्रदेश के 32 हजार प्राथमिक शालाओं में गणित किट एवं 3000 शालाओं में अंग्रेजी की सहायक सामग्री के किट प्रदाय किये जा रहे हैं। इन विषयों में बच्चों को पढ़ाने शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षकों को गणित एवं अंग्रेजी का किट मिलने से प्राथमिक शालाओं में अध्ययन-अध्यापन में शिक्षकों को छात्रों से संवाद स्थापित करने में मदद मिली है। और क्लास रूम में शिक्षक एवं छात्रों के बीच की दूरी कम हुई है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश के आंगनबाड़ी में आने वाले नन्हे मुन्हे बच्चों की पढ़ाई के लिये सहायक सामग्री तैयार करने संपर्क फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री विनीत नायर से आग्रह किया। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी के बच्चों के प्री एजुकेशन के लिये सहायक सामग्री बना दिया जाए तो बच्चों के मन से स्कूल जाने का भय समाप्त हो जाएगा। उन्होने संपर्क फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री विनीत नायर एवं उनकी संस्था द्वारा छत्तीसगढ़ में प्राथमिक शिक्षा में गुणवत्ता लाने दिये जा रहे सहयोग के लिये उनकी सराहना की।
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने इस मौके पर कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिये विज्ञान का प्रयोग जरूरी है। प्रायोगिक एवं व्यावहारिक ढंग से पढ़ाने से बच्चों का जटिल विषयों के प्रति भय समाप्त होता है। उन्होने कहा कि इस साल 3000 प्राथमिक शालाओं में अंग्रेजी का किट वितरण किया गया है। अगले वर्ष प्रदेश के 32 हजार प्राथमिक शालाओं में अंग्रेजी किट प्रदाय किया जाएगा। स्कूल शिक्षा सचिव श्री विकासशील ने कहा कि छत्तीसगढ़ के शासकीय विद्यालयों मे ंस्मार्ट क्लॉस के माध्यम से पढ़ाई के साथ वहां पुस्तकालय भी बनाया जा रहा है। रूम टू रीड संस्था द्वारा 1400 शालाओं में पुस्तकालय विकसित किया जा रहा है। संपर्क फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री विनीत नायर ने कहा कि पढ़ाई बच्चों के लिये बोझ न बने, पढ़ने में उन्हे आनंद आए इसे ध्यान में रखकर उनकी संस्था द्वारा अंग्रेजी एवं गणित की सहायक सामग्री का निर्माण किया गया है। उन्होने प्रसन्नता जताई कि राज्य में सर्व शिक्षा अभियान के साथ मिलकर उनकी संस्था को प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का अवसर मिला है। उन्होने कहा कि स्मार्ट क्लास में खिलौना, गीत, संगीत एवं खेल के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई करायी जाती है। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, संसदीय सचिव श्री अंबरेश जांगड़े, विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, महापौर श्री प्रमोद दुबे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शारदा वर्मा समेत जनप्रतिनिधि, शिक्षक-शिक्षिकाएं एव स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

[highlight color=”red”]नीचे पढिए… स्मार्ट क्लास से क्रांति और भूख से तपडता बचपन [/highlight]

https://fatafatnews.com/childhood-suffering-from-hunger-and-from-the-smart-class-revolution/