अम्बिकापुर : झुग्गी-झोपड़ीवालों घेरा निगम कार्यालय… बुलडोजर चलाने के बाद से सुलगी है आग.. ये है मांग

अम्बिकापुर। शहर के पीजी कॉलेज के समीप शासकीय भूमि पर झुग्गी-झोपड़ी बनाकर पर रहने वाले रहवासी अब आंदोलन की राह पर निकल पड़े है। और आज झोपड़ी नहीं तोड़ने की मांग को लेकर आज भू-अधिकार परिषद के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में अम्बिकापुर निगम कार्यालय का घेराव किया।

दरअसल, बीते दिन पहले अम्बिकापुर नगर निगम की उड़नदस्ता दल ने पीजी कॉलेज के समीप बने एक गुमटी पर बिना नोटिस या सूचना के बुलडोजर चलाया। जिसका वहां झुग्गी-झोपड़ी बनाकर रहने वाले अन्य लोगों ने विरोध किया। इसपर उड़नदस्ता दल ने कुछ दिन की मोहल्लत देकर बेदखली की कार्रवाई रोक दी। इसी मामले को लेकर आज झुग्गी में रहने वाले रहवासियों ने निगम कार्यालय का घेराव किया और उनके झोपड़ी को नहीं तोड़ने की मांग की।

झुग्गी झोपड़ी हमें रहने वाले लोगों के समर्थन में भू- अधिकार परिषद सरगुजा के जिलाध्यक्ष सुजान बिंद भी नियम के घेराव में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये गरीब लोग हैं, जो कागज-पुट्टा के घर में रहकर, भीख मांग कर अपना जीवन यापन करते हैं। इन्हें आवास उपलब्ध कराया जाए। और निगम को तोड़ना ही है तो ऐसे लोगों का घर तोड़े तो शासकीय भूमि पर, पुनर्वास की भूमि पर घर बनाकर रह रहे हैं।

वहीं अम्बिकापुर नगर निगम के महापौर डॉ अजय तिर्की ने झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले कब्जाधारियों की नजूल में बसे हुए लोगों को व्यवस्थापन, आवास, पानी देने की मांग को खारिज कर दिया है। साथ ही उन्होंने झुग्गी झोपड़ी वालों स्वयं के सुविधानुसार व्यवस्थापन करने की अपील की है।