मुर्गियो की बिमारी रानीखेत के प्रति जनजागरुकता फैलाने सरगुजा पंहुची अंतराष्ट्रीय संस्था

अंतराष्ट्रीय संस्था गेल्वमेड और हेस्टर मिल कर चला रही है अभियान

अम्बिकापुर

12 दिसंबर से प्रदेश के कोण्डागांव और बस्तर जिले के बाद सरगुजा के विभिन्न ब्लाको के ग्रामीण मुर्गी पालको मे मुर्गियो की जानलेवा बीमारी रानीखेत(झुमरी) के प्रति चेतना फैलाने और उससे बचाव के लिए टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करने के लिहाज से इन दिनो गेल्वमेड नामक अंतराष्ट्रीय संस्था और हेस्टर बायोसाईन्सेज नामक वेक्सीन संस्था संयुक्त रुप से एक अभियान चला रही है। जिसके तहत सरगुजा के सीतापुर, मैनपाट, उदयपुर जैसे सभी ब्लाक के 50 गांव मे इस संस्था ने अपने संचार माध्यमो से लोगो को जागृत करने का प्रय़ास किया है।

इस अभियान के अंतर्गत गेल्वेड और हेस्टर संस्था के कार्यकर्ता और अधिकारी पिछले चार दिनो से सरगुजा के विभिन्न गांवो का दौरा कर रहे है। अपने इस जनजागरुकता के संदेश और मुर्गियो की घातक बिमारी रानीखेत से मुर्गियो और खुद को बचाने के लिए संस्था के लोग अपने साथ एक वीडियो वैन लेकर चल रहे है, जिसमे लगे यंत्रो के माध्यम से पहले तो ये लोग ग्रामीण मुर्गी पालको को इस रोग से संबधित विडियो फिल्मो के प्रसारण , प्रोजेक्टर के माध्यम से जागरुकता का संदेश दे रहे है। जिसके बाद संस्था के लोग ग्रामीणो से सीधे संवाद स्थापित करके उनको इस बिमारी से नफा नुकसान के बारे मे समझाने का प्रयास कर रहे है। संस्था के लोगो के इस जनजागरुकता कार्यक्रम मे कलेक्टर के निर्देश पर पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मदद कर रहे है। इतना ही नही इस कार्यक्रम के दौरान या बाद मे वैक्सीन कंपनी हेस्टर मुर्गियो के टीका लसोटा के टीकाकरण के लिए उसी ग्राम के पंचायक के बेरोजगार युवक-युवतियो को ट्रेनिंग देकर तैयार कर रही है, और ये टीका कंपनी द्वारा गांव मे उपल्बध भी कराया जा रहा है। जिससे गांव के लोग मुर्गियो मे होने वाली झुमरी रानीखेत जैसी बिमारियो से अपनी मुर्गियो को बचा सके। इस अभियान के साथ पशुपालन विभाग द्वारा शासकीय योजना के तहत मुर्गिया उपल्बध कराने इच्छुक लोगो से फार्म भी भरवाए जा रहे है।

इस अभियान मे गांव के ग्रामीणो के साथ सरपंच , पशुपालन विभाग के अधिकारी , स्थानिय टीकाकर्मी, हेस्टर कंपनी के स्टेट मैनेजर कमलेश कुशवाहा, और इस अभियान के प्रमुख आलोक शुक्ला भी इन दिनो सरगुजा के विभिन्न ग्रामीण अंचलो मे पंहुच पंहुच कर लोगो के बीच जनजागरुकता फैलाने के कार्यक्रम मे जुटे है। 12 दिसंबर से चल रहे इस अभियान का समापन 1 जनवरी को सूरजपुर जिले मे होगा।