प्रदेश में धान खरीदी 1नवम्बर शुरु, प्रदेश सरकार 110 लाख मीटरिक टन धान खरीदेगा…मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक सम्पन्न

रायपुर:- छत्तीसगढ़ सरकार 1 नवम्बर से प्रदेश भर में धान खरीदी शुरू होगा। लक्ष्य के मुताबिक़ इस वर्ष सरकार 110 लाख मीटरिक टन धान खरीदेगा। ये फ़ैसला 7अक्टूबर को खाद्यमंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमंडलीय उप समिति बैठक में हुआ। बैठक में आगामी खरीफ वर्ष के लिए किसानों की पंजीयन की व्यवस्था, धान खरीदी एवं कस्टम मिलिंग के लिए पर्याप्त बारदानों की व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के मुताबिक़ इस वर्ष प्रदेश के किसानों से एक नवम्बर से ही धान की खरीदी की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर नियमित रूप से समीक्षा भी की जा रही है। बता दें कि पिछले वर्ष किसानों से सुगमतापूर्वक धान खरीदी के लिए केन्द्रीय एजेंसियों से प्राप्त बारदानों की आपूर्ति के साथ ही पर्याप्त मात्रा में बारदाने की उपलब्धता के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मिलर्स और किसानों से बारदाना और क्रय कर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए बारदानों की व्यवस्था की गई थी। अब धान खरीदी के लिए महज़ एक माह का समय रह गया हैं। इसके लिए विभाग द्वारा अच्छे से तैयारी की जा रही है। बारदानों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। किसानों से सुगमतापूर्वक धान खरीदने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक में कृषि एवं पशुपालन मंत्री रविन्द्र चौबे और उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल शामिल थे। आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में धान खरीदी को सुगम बनाने के लिए समितियों में सभी आवश्यक तैयारियां पूरा करने के सबंध में निर्देश दिए गए हैं। बैठक में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।