छत्तीसगढ़ में अधिकारी-कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा 6 प्रतिशत, सरकार ने जारी किया आदेश…

रायपुर- छत्तीसगढ़ में राज्य आधिकारी-कर्मचारियों के लंबे आंदोलन के बाद सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है.वित्त विभाग ने 16 अगस्त यानि कि मंगलवार को 6 % महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया. इसके बाद कुल महंगाई भत्ता 28 % हो जाएगा. वहीं कर्मचारी संगठन अभी भी 12 % भत्ता बढ़ाने की मांग पर डटे हुए हैं ।

IMG 20220816 151125
आदेश

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार सातवें वेतनमान वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 % की वृद्धि कर 28 % कर दिया गया है. वहीं छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों को 15 % वृद्धि का लाभ दिया जाना है.उनका मंहगाई भत्ता 189 % हो गया है.ये भत्ता 1 अगस्त 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा है. महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन से की जाएगा.


फिर भी छत्तीसगढ़ अधिकारी – कर्मचारी फेडरेशन अपनी मांग पर अड़ा हुआ है. फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने कहा , मुख्यमंत्री ने दो सचिवों की जो समिति बनाई थी , उनके साथ दो दौर की बातचीत हुई. वहां 12 % डीए पर सहमति बन गई थी. बात हुई थी कि संगठन को मुख्यमंत्री से मिलाया जाएगा. इस बीच हड़ताल में शामिल नहीं रहे कुछ संगठनों के प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री से मिलाकर 6 % पर सहमति बना ली गई. बाद में हम लोगों को भी बुलाया गया था , लेकिन हमने 6 % को नामंजूर करते हुए ये भी कहा कि फेडरेशन में शामिल कर्मचारी संगठनों ने पहले से ही ठान लिया है.हमें 12 % से कम मंजूर नहीं है. वह भी देय तिथि से दिया जाना चाहिए. सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी ऐसे में सभी कर्मचारी 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.