CG News: रायपुर से दुर्ग तक बिछेगी मेट्रो लाइन, जाने कब शुरू होगा

रायपुर. जल्द ही प्रदेशवासियों को रायपुर से दुर्ग मेट्रो की सौगात मिलेगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में प्रावधान रखा है। रायपुर से दुर्ग सहज, सस्ता और आधुनिक आवागमन साधन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नवा रायपुर, अटल नगर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा शुरू करने का प्रस्ताव बजट में रखा है। इस सेवा के शुरू होने से हजारों आबादी को नवा रायपुर से रायपुर और दुर्ग तक मेट्रो ट्रेन (metro) में आने-जाने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल NRDA के पास फंड की कमी के कारण नवा रायपुर में रेलवे स्टेशन बनाने का काम धीमा होने से पटरी पर ट्रेनें नहीं उतर पाई है। हालांकि पिछले दिनों पटरी पर ट्रेन चलाने का ट्रायल होने के साथ ही बजट में प्रविधान होने से उम्मीद जगी है कि इस साल के अंत तक नवा रायपुर से रायपुर तक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी।

नवा रायपुर में रेल लाइन बिछाने के साथ और रेलवे स्टेशन (Railway Station) निर्माण काम सालभर पहले ही पूरा हो जाना था, लेकिन फंड की कमी से यह नहीं हो सका। नवा रायपुर को रेल सेवा से जोड़ने के लिए साल 2015-16 से रेल पटरी बिछाने का काम शुरू हुआ था। करोड़ों के इस प्रोजेक्ट की धीमी गति के कारण नवा रायपुर की बसाहट आबाद होने के मामले में काफी पीछे है।

वहीं आपको ये बता दें कि, रेलवे ने मंदिरहसौद से केंद्री तक 20 किमी नई रेललाइन बिछाने का काम पूरा करा लिया गया है, लेकिन इलेक्ट्रिफिकेशन और मेला ग्राउंड के करीब 1.5 किमी अंडरग्राउंड का काम चल रहा है। इसी जगह से ट्रेनें सुरंग से होकर निकलेंगी। दावा किया जा रहा है कि 2023 तक नवा रायपुर और पुराना रायपुर रेलवे लाइन से जुड़ जाएगा।

रेलवे और नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के बीच हुए समझौते के अनुसार 20 किमी नई रेल लाइन पर चार स्टेशनों का निर्माण एनआरडीए को कराना है। वहीं काम काफी धीमा चल रहा है। वर्तमान में सीबीडी और मेला स्थल के पास जो स्टेशन बन रहा है, उसका पिलर तैयार किया जा चुका है।

एनआरडीए अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशन का निर्माण 2021 तक पूरा हो जाना था, लेकिन फंड की कमी के चलते यह प्रोजेक्ट लेट हो गया। वहीं जिस एजेंसी को पांच साल पहले काम दिया गया था। उसका टेंडर निरस्त होने के बाद रेलवे स्टेशन बनाने का काम गुजरात की एजेंसी इस समय करा रही है। अधिकारियों की माने तो नवा रायपुर के उद्योगनगर के पास रेलवे स्टेशन का काम जून 2023 तक पूरा हो जाएगा।