व्यवसायी के घर डकैती के प्रयास करने वाला मास्टर माईंड़ विकास प्रधान, मैकेनिकल इंजीनियर सहित अन्य 4 आरोपी गिरफ्तार…

महासमुंद : प्रार्थी नंदू मोहंती के घर दिनांक 22.10.2020 को हुये डकैती के प्रयास के मामले में पूर्व में ओड़िशा के दो आरोपी व सरायपाली महासमुंद के एक आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया गया है। पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर द्वारा उक्त घटना के संबंध में संलिप्त सभी आरोपियो की पतासाजी एवं गिरफ्तार करने हेतु सायबर सेल टीम एवं थाना पिथौरा की टीम को निर्देशित किया गया था।

जिसपर टीम द्वारा घटना वाले दिन से ही अन्य आरोपियों की पतासाजी की जा रही थी। पूर्व में पकड़े गये आरोपियों से पूछताछ व सीसीटीव्ही फुटेज व तकनीकी सहायता से प्राप्त जानकारी पर यह ज्ञात हुआ की उपरोक्त घटना का मास्टर माईड़ विकास प्रधान है जो की ग्राम बरबसपुर, थाना बसना हाॅल प्रोफेसर काॅलानी रायपुर का रहने वाला है ।

जिसके आधार पर सायबर सेल एवं थाना पिथौरा के टीम पूर्व में पकड़े गये आरोपियों के निशानदेही पर आरोपी विकास प्रधान से पूछताछ पर, विकास प्रधान ने बताया कि वह 10 लाख रूपयें के कर्ज में डूबा हुआ है।

उसने कर्ज चुकारा करने हेतु पिथौरा में बड़े व्यवसायी के घर की रैकी कर अपने साथियों के साथ डकैती करने की योजना तैयार की थी। व्यवसायी नंदू मोहंती के घर करोड़ो रूपए नगदी मिलने की जानकारी होने पर डकैती करने का प्लान बनाया गया , डकैती कार्य को करने हेतु अपने साथी आरोपी उमेश , आदर्श . सूरज, चैतलाल, को भी घटना को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया.

टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी में उमेश, परदेशी बेहरा बांजीपाली , आदर्श, सूरज कुमार , एवं चैतलाल को पकड़कर पूछताछ की गई । पूछताछ पर आरोपी उमेश , आदर्श मिश्रा, चैतलाल खुंटे ने खुद को आरोपी विकास प्रधान का मित्र बताया।

और उन्होंने बताया की घटना के एक दिन पूर्व दिनांक 21.10.20 को आरोपी विकास प्रधान द्वारा व्यवसायी नंदू मोहंती (घटना स्थल) के मकान को चोरी के लिए आदर्श मिश्रा, उमेश बेहरा को दिखाने हेतु बुलाना गया था।

आरोपी चैतराम ने जुना सोहेला से अपनी जान पहचान बताई और घटना को अंजाम देने की बात भी स्वीकार की उसने यह भी बताया की अंजाम देने के लिए साथी जुना को ओड़िशा से दो-तीन व्यक्तियों को तैयार करने की बात भी कही थी।

जिसके तहत् आरोपी आदर्श मिश्रा अपने हाथ में रिवाल्वर एवं जुना अपने हाथ में पिस्टल रखकर, मंजीत बाघ पूर्व योजना अनुसार दिनांक 22.10.20 आरोपीगण एक कार क्रमांक OD17U3868 एवं दो अपाचे मोटर सायकल से आकर प्रार्थी नंदू मोहंती के घर डकैती करने की नियत से गए और पिस्टल एवं रिवाल्वर के नोक पर प्रार्थी व उनके परिवार को धमकाते हुये घर का सभी नगदी व सोना-चांदी निकाल लिया , अन्य तीन आरोपी प्रार्थी के घर के बाहर रैकी कर रहे थे। इस प्रकार उक्त घटना को अंजाम दिया गया।

उपरोक्त आरोपियो को गिरफ्तार कर आरोपी आदर्श मिश्रा से घटना में प्रयुक्त 01 नग 7.62 रिवाल्वर, 02 नग जिन्दा कारतूस एवं आरोपी चैतलाल खुंटे से घटना में प्रयुक्त दो अपाचे मोटर सायकल एवं आरोपी चैतलाल से 01 नग कत्ता जप्त किया गया। प्रकरण में फरार ओड़िशा की अन्य आरोपियो की भी जल्द ही गिरफ्तारी की जावेगी।

आरोपी विकास प्रधान ने बताया कि डकैती करने के लिए पिथौरा नगर के बाजार अंदर स्थित कबरा सरदार के घर में भी ऐसी ही घटना को अंजाम देने की प्लानिंग की गई थी, किन्तु उक्त व्यवसायी का मकान नगर अंदर होने तथा आसपास सीसीटीव्ही कैमरा, और भीड़भाड़ ईलाका होने से घटना को अंजाम नही दे पाए ।

गिरफ्तार आरोपी-
01. विकास प्रधान पिता नंदलाल प्रधान उम्र 29 वर्ष ग्राम बरबसपुर थाना बसना हाॅल प्रोफेसर काॅलानी रायपुर ।
02. उमेश उर्फ मुन्ना पिता परदेशी बेहरा उम्र 23 वर्ष सा. बांजीपाली थाना बसना।
03. आदर्श मिश्रा पिता स्व. सूरज कुमार मिश्रा उम्र 21 वर्ष सा. ग्राम मोहका थाना बसना।
04 चैतलाल उर्फ कान्हू पिता पुकराम खुंटे उम्र 28 वर्ष सा. बेलडीही पठार थाना बसना।

पूर्व में गिरफ्तार आरोपी-
01. मंजीत बाघ उर्फ मनोज पिता शंकर बाघ उम्र 27 वर्ष सा0 काटापाली बरगढ़ (ओड़िसा)
02. अश्वनी बढगुचिया पिता पद्यलोचन बढ़गुचिया उम्र 22 वर्ष सा. ग्राम बढपदर थाना मेलछामुण्डा(ओड़िशा)
03. प्रकाश यादव पिता शांतिलाल यादव उम्र 30 वर्ष सा. सब्जी मण्डी के पास बाजार पारा सरायपाली थाना सरायपाली।

फरार आरोपी-
01. जुना, 02. मोह0 सेलेन, 03. आलोक कुमार साकिनान सोहेला बरगढ़ (ओड़िशा)

जप्त सामग्री-
1- 01 नग 7.62 रिवाल्वर
2- 02 नग जिन्दा कारतूस
3- 02 नग अपाचे मो0सा0
4- 01 नग कत्ता
5- 04 नग मोबाईल।