एक बार फ़िर हाथियों के आतंक से थर्राया यह इलाका..बुजुर्ग को बेहरहमी से कुचलकर उतारा मौत के घाट.. फ़सलों को पहुंचा रहे नुकसान!

सूरजपुर. जिले के ओड़गी ब्लॉक का दूरस्थ वनांचल क्षेत्र बिहारपुर के मोहरसोप में गुरुघासीदास नेशनल पार्क एरिया से आए 30 हाथियों का दल बिहारपुर वन परिक्षेत्र के मोहरसोप रेंज के अलग अलग क्षेत्रों में विचरण कर रहा है.. और इसी दल से अलग हुए 12 हाथियों के एक अलग झुंड ने एक बुजुर्ग को मौत के घाट उतार दिया है. बताया जा रहा है कि हाथी मृतक के धान की फसल को खा रहे थे. जिसको भगाने के लिए मृतक और उसका बेटा व बहु हाथियों को भगाने के लिए गए हुए थे. इसी दौरान दंतैल हाथियो के झुंड ने उनपर हमला कर दिया..और बुजुर्ग को कुचलकर उसकी जान ले ली.

वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार की मोहरसोप निवासी जवाहिर उम्र 53 वर्ष, के खेत में कुछ हाथी उसकी धान की फसल को खा रहे थे..जिसकी सूचना पाकर मृतक और उसका बेटा व बहु के साथ टार्च लेकर धान की खेत तरफ हाथियो को भगाने के लिए जा रहे थे. तभी अचानक 12 हाथियों का उनको दौड़ाने लगे. जिसमें किसी तरह मृतक का बेटा व बहु भागने में सफल हो गए.. लेकिन बुजुर्ग हाथियों की चपेट में आ गया और हाथियो ने उसे बेहरहमी से कुचल दिया. जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

30 हाथियों का दल कर रहा है विचरण

जानकारी के मुताबिक़, बिहारपुर वन परिक्षेत्र में 30 हाथियों का दल अलग-अलग इलाके में विचरण कर रहा है. और लगातार किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. कई घरों को भी तोड़ कर तहस-नहस कर दिया गया है. वहीं वन विभाग की टीम ने लोगों को हाथियों से दूरी बनाए व सतर्क रहने की अपील की है.

• दो दिन पहले एक घर को किया था क्षतिग्रस्त

दो दिन पहले 10-12 हाथियों के झुंड ने ग्राम पासल के कुरोपहरी निवासी कुंजल पंडो के घर को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है. जिससे उसका परिवार अब बेघर हो चुका है.

इस संबंध में बिहारपुर वन परीक्षेत्र के रेंजर मेवालाल पटेल ने बताया की 30 हाथियों का दल अलग अलग इलाके में विचरण कर रहा है. इलाके के कछिया, पेंडारी, पासल में 18 हाथियों का दल व मोहरसोप समेत आसपास के अन्य गांव में 12 हाथियो का दल विचरण कर रहा है. हाथियों ने जिनके फसलों का नुकसान किया है. वन विभाग उन सभी का आकलन कर मुआवजा दे रही है.. वहीं मृतक के परिजनों को 25 हज़ार तात्कालिक सहायता राश के रूप में दिया गया है..