लॉकडाउन में दफ़्तर में सिमट गए अधिकारी.. अब ग्राउंड में ठेकेदार का राज.. PMGSY की 5 करोड़ की सड़क निर्माण में मनमानी, पढ़िए पूरी ख़बर

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क निर्माण योजना द्वारा करोड़ो की लागत से कराये जा रहे सड़क निर्माण कार्य मे ठेकेदार द्वारा काफी लापरवाही बरती जा रही है. मौके का फायदा उठा ठेकेदार सड़क निर्माण कार्य मे गुणवत्ता को दरकिनार कर सड़क का निर्माण करा रहा हैं. लॉक डाउन का बहाना बना अधिकारी भी निर्माण कार्य का से दूरी बना रखे है.. जिसका पूरा फायदा उठा ठेकेदार औसत दर्जे का निर्माण सामग्री का उपयोग कर सड़क की गुणवत्ता को दरकिनार कर रहा है.  

ग़ौरतलब है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत 5 करोड़ की लागत से शहीद भगत सिंह चौक सीतापुर से पेटला चौक तक 8 किमी लंबी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है. इस निर्माण के तहत सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है.. और जरूरत अनुसार यहाँ पुल-पुलिया भी बनाये जाने है. यह सड़क क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश सरकार के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के विशेष प्रयासों का देन है. सालो से जर्जर एव जानलेवा हो चुके इस सड़क के नवनिर्माण के लिये खाद्यमंत्री ने विपक्ष में रहते हुये काफी प्रयास किये थे जो अब जाकर सार्थक हुये है.

आवागमन के लिहाज से काफी आवश्यक इस सड़क के बनने से लोगो ने भी राहत की साँस ली थी.. क्योकि इस सड़क के बन जाने से जशपुर होते हुये पडोसी राज्य तक पहुँचना लोगो के लिये बहुत आसान हो जायेगा.. किंतु ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण में बरती जा रही लापरवाही की वजह से लोग सड़क की मजबूती पर सवाल खड़े होने लगे है.

इस संबंध में पूर्व विधायक गोपाल राम ने कहा कि ठेकेदार लॉकडाउन का नाजायज फायदा उठा सड़क निर्माण कार्य मे अपनी मनमानी कर रहा है.. क्योंकि लॉक डाउन की वजह से विभागीय अधिकारी निर्माण कार्य के निरीक्षण में आते नही जिसका पूरा लाभ ठेकेदार उठा रहा है.. और औसत दर्जे का निर्माण सामग्री का उपयोग कर सड़क निर्माण करा रहा है.

उन्होंने कहा कि इतने बड़े बजट वाले सड़क में जो पुलिया बनाया जा रहा है. उसकी गुणवत्ता पंचायतों से भी गई गुजरी है पुलिया के नीचे न तो कॉन्क्रीट डाला गया है.. न ही नींव मजबूत तैयार की गई है. जिससे भविष्य में पुल कमजोर हो सकता है. पुलिया के नीचे ठोस आधार नही होने से भविष्य में भारी वाहनों के आवागमन से दबने या क्षतिग्रस्त होने की पूरी संभावना है.

इस संबंध में पूर्व विधायक ने कहा कि अधिकारी एवं ठेकेदार के बीच साँठगाँठ के कारण निर्माण कार्य का स्तर काफी घटिया है. जिसकी जाँच होनी चाहिये और जनता की भावनाओं को ख्याल में रखते हुये मजबूत एवं टिकाऊ सड़क का निर्माण कराया जाना चाहिये.

बिना डायवर्सन कराया जा रहा है पुलिया निर्माण

सड़क निर्माण के दौरान कराये जा रहे पुलिया निर्माण बिना डायवर्सन मार्ग का निर्माण कराये बिना ही किया जा रहा है. जिस जगह पुलिया निर्माण हो रहा है उसके आजू बाजू में खेत है.. जो बारिश की वजह से कीचड़मय हो गये है. जिस वजह से लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस संबंध एसडीओ पीएमजीएसवाई जीएस सिदार ने बताया कि वो सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे निरीक्षण के दौरान उसमे जो भी कमियां होगी उसे दूर कराया जायेगा.