लाइवलीहुड कॉलेज जांजगीर में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना : युवाओं को मिल रहा प्रशिक्षण…अपने हाथ में हुनर लाकर भविष्य के लिए सक्षम बन रहे हैं युवा..

जांजगीर-चाम्पा: जिला परियोजना लाइवलीहुड कॉलेज जांजगीर में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत विभिन्न ट्रेड्स के कौशल प्रशिक्षण निरन्तर संचालित हो रहा है। जिसमें जिले के सभी विकासखण्डों के युवा एवं विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। जहां महिलाओं की विशेष रुचि ब्यूटी पार्लर, सिलाई एवं नर्सिंग जैसे प्रशिक्षणों पर है। वहीं पुरुष अभ्यर्थियों का रुझान डेटा एंट्री, फ्रंट ऑफिस, टेक्नीशियन जैसे विषयों पर है।

वर्तमान में लाइवलीहुड कॉलेज में 8 विषय संचालित है, जिसमें जिले के लगभग 300 युवा, विद्यार्थी, महिला प्रतिदिन प्रशिक्षण पा रहे हैं। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास की निशुल्क व्यवस्था है। जांजगीर जिला परियोजना लाइवलीहुड कॉलेज में संचालित बैचों को राज्य स्तर पर भी सराहा गया है, जो कि राज्य में सर्वाधिक प्रशिक्षण बैच संचालित करने वाले जिलों में से एक है।
लाइवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षण के बाद युवा और महिलालों को रोजगार मिल रहा है। सिलाई और ब्यूटी पार्लर के प्रशिक्षण के बाद महिलाएं, घर बैठे रोजगार पा रही हैं। जिससे अन्य महिलाओं में भी लाइवलीहुड में प्रशिक्षण लेने रुचि बढ़ रही है।


इसी तरह युवाओं में इलेक्ट्रिशियन, डाटा एंटी ऑपरेटर में अधिक रुचि दिख रही है। लाइवलीहुड में ट्रेनिग के बाद युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है और कौशल प्रशिक्षण के बाद युवा, अपने हाथ में हुनर लाकर भविष्य के लिए सक्षम बन रहे हैं। इस तरह लाइवलीहुड कॉलेज का प्रशिक्षण, युवाओं के वरदान बन गया है। और युवाओं को हुनरमंद बनाने में लाइवलीहुड कॉलेज की बड़ी महत्ता साबित हो रही है।

जांजगीर लाइवलीहुड कॉलेज के नोडल अधिकारी विजय पांडेय ने बताया कि युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे युवाओं में आत्मनिर्भरता आई है और वे आगे बढ़ने की दिशा में अग्रसर हुए हैं। नतीजा यह है कि प्रशिक्षित युवाओं से प्रेरित होकर अन्य युवाओं में भी लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षण लेने की रुचि जागृत हुई है।