Chhattisgarh: पर्यटन एवं शिक्षा,स्वास्थ्य को लेकर होगा बड़ा काम… नव पदस्थ कलेक्टर आकाश छीकारा मीडिया से चर्चा के दौरान बताया… जिले में भी व्हाट्सएप चैटबॉट ‘संवाद 24*7’ की होगी शुरुआत…

जांजगीर-चांपा। कोई भी व्यक्ति किसी काम को करने का ठान लेता है तो वह उस काम को करने के लिए कहीं न कहीं से अपना रास्ता बना ही लेता है. कुछ ऐसा ही व्यक्तित्व है छत्तीसगढ़ के आईएएस जांजगीर चांपा जिले के नवपदस्थ कलेक्टर आकाश छिकारा का है. वैसे तो कलेक्टर के रूप में इनकी यह दूसरी पोस्टिंग है, इसके पहले वे गरियाबंद में कलेक्टर थे. अपनी सूझ-बूझ से इन्होंने कई ऐसे काम किए हैं जिससे इनके अनुभव और काम करने की क्षमता का पता चलता है. मॉनिटरिंग और नए-नए आईडियाज़ को लागू करने के चलते काफी कम समय में आकाश छीकरा जिले के सबसे बढ़िया कलेक्टर के रूप में पहचाने जाने लगे हैं.

बताया जाता है की कलेक्टर आकाश छिकारा (IAS Akash Chhikara) नवाचार के लिए जाने जाते हैं, उनके काम करने का तरीका काफी अलग है. वे नागरिकों की सुविधा के हिसाब से खुद ही योजनाएं बनाते हैं और उसे लागू भी करते हैं. उनके इन योजनाओं की प्रशंसा प्रशासन और सरकार (Chhattisgarh Government) द्वारा भी की जा चुकी है. वे छुट्टियों के दिन भी जिले का दौरा करते हैं ताकि बाकी अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहें. वहीं दफ्तर की शुरुआत सुबह राष्ट्रगान (National Anthem) से करते हैं, जिसमें सभी शामिल होते हैं. इसके चलते 10 बजे तक सभी कर्मचारी ऑफिस आ जाते हैं.जांजगीर चांपा जिले में भी आज से इसकी शुरुवात किए है। जिसकी प्रशंसा सभी कर रहें है।

व्हाट्सएप चैटबॉट ‘संवाद 24*7’ की होगी शुरुआत…
कलेक्टर आकाश छीकरा ने गरियाबंद में चौबीस घंटे सक्रिय रहने वाले व्हाट्सएप चैटबॉट ‘संवाद 24*7’ (Samvad 24*7) का शुभारंभ किया था। अब जांजगीर चांपा जिले में भी इस प्रकार की पहल करने जा रहे है। इससे दूर के क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को कार्यालय में गए बिना ही किसी भी समस्या या सुझावों का निराकरण करवाने में सुविधा होगी. साथ ही बार-बार कार्यालय भी नहीं जाना पड़ेगा. इस चैटबॉट (WhatsApp Chatbot) के माध्यम से व्हाट्सएप नंबर पर हाय या हेलो लिखकर मैसेज भेजने पर चैटबोट स्वतः ही उपयोगकर्ता से उनका नाम, पता और सवाल पूछने लगता है. मेसेज के माध्यम से नाम इत्यादि की जानकारी दर्ज करने के उपरांत यह चैटबॉट किसी भी विभाग से संबंधित मांग, समस्या या सुझाव के बारे में जानकारी दर्ज करने का अवसर देता है. जानकारी दर्ज करने के पश्चात उपयोगकर्ता की समस्या या सुझाव सीधे संबंधित विभाग के पास पोर्टल के माध्यम से चला जाता है. साथ ही उपयोगकर्ता को इसकी पावती भी उसी व्हाट्सएप नंबर पर स्वतः ही प्राप्त हो जाती है. चैटबॉट के माध्यम से प्राप्त समस्या या सुझावों को संबंधित विभाग द्वारा निराकरण किया जाएगा. साथ ही इसकी जानकारी उपयोगकर्ता को तय समय में दी जाएगी।

.