जिला अस्पताल में रोज आ रहे आई फ्लू के 40-50 मरीज, स्कूलों में तेजी से हो रहा फैलाव; 5 से 6 बच्चे हर दिन मिल रहे संक्रमित

Janjgir-Champa News: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में हर दिन आई फ्लू के 40 से 50 मरीज जिला अस्पताल में आ रहे है. जिला मुख्यालय जांजगीर सहित आसपास के गांवों में आंख दर्द होने, लगातार आंसू बहने, आंख लाल होने की शिकायत लेकर पांच से छः बच्चे स्कूल पहुंच रहे है. जिनसे इसके संक्रमण का खतरा पनप रहा है. छोटे बच्चों को दिक्कत ज्यादा है. हर उम्र के लोगो मे तेजी से आई फ्लू का संक्रमण फैल रहा है. अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइन लग रही है. अस्पतालों की ओपीडी भी 3 गुना बढ़ गई है. आई फ्लू के संक्रमण को लेकर जिला अस्पताल सहित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में मरीजों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई नजर आई. आई फ्लू के संक्रमण से संक्रमित छोटे मासूम बच्चे व हर उम्र के मरीजों की भीड़ अस्पताल में देखने को मिल रही है.

स्कूलों में संक्रमण का खतरा ज्यादा

छोटे बच्चे स्कूलों में एक साथ रहते हैं. स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में अधिकतर आई फ्लू का संक्रमण पाया गया है. बढ़ते आई फ्लू के मामलों को लेकर जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. मौसम में नमी के कारण आंखों में संक्रमण फैलता है. उन्होंने बताया कि आम दिनों की तुलना में अब ओपीडी बढ़ गई है.

एडिनो वायरस के कारण आंखें होती है लाल

आई फ्लू के संक्रमण में एडिनो वायरस के कारण आंखें लाल हो जाती है. साथ ही आंखों में सूजन, आंखों से पानी या चिपचिपा पदार्थ निकलता है. आंखों में जलन व खुजली महसूस होना. रोशनी के प्रति संवेदनशीलता व नींद लेकर उठने पर पलकों पर पपड़ी जमने सहित कई परेशानियां देखने को मिलती है. संक्रमित बच्चों को डॉक्टर स्कूल व भीड़-भाड़ वाली जगह पर नहीं जाने की सलाह दे रहे हैं.

डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा का करें सेवन

बताया गया कि कोई भी मरीज इस संक्रमण से संक्रमित हैं. वह खुद अपनी मर्जी से बाजार से दवाई ना लें. डॉक्टर को चेक करवाने के बाद ही दवाई का उपयोग करें. आई फ्लू के संक्रमण से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्ति अपने आप को दूसरों से दूर रखें. साथ ही आंखों पर चश्मा लगाकर रखें. किसी भी तरह के भीड़भाड़ के क्षेत्र में नहीं जाए. बार-बार आंखों को धोएं. वायरल कंजेक्टिवाइटिस होने पर दूसरों के साथ क्रोशिया, आंखों का मेकअप का सामान उपयोग नहीं करें.

इन उपायो पर करें अमल

सामान्य तौर पर घर के किसी सदस्य को आई फ्लू होने पर उसके द्वारा उपयोग किए जा रहे टावेल व अन्य कपड़ों का दूसरे सदस्य उपयोग करने से बचें, क्योंकि यहीं फ्लू के फैलने का सबसे बड़ा कारण है. डाक्टरों ने आई फ्लू की चपेट में आए लोगों को दो से तीन दिन घर पर आराम करने की सलाह दी है, जिससे उनकी वजह से यह बीमारी अन्य लोगों में ना फैल सके.

इसे भी देखिए –