ब्रेकिंग : जिला जेल में बंद कैदी ने किया आत्महत्या, या हत्या का है मामला… मामला संदिग्ध.. जेल प्रबंधन की लापरवाही आई सामने, सुरक्षा को लेकर उठे सवाल…

जांजगीर चाम्पा । जिला जेल में सजायाफ्ता कैदी ने गमछे से फांसी लगाकर आत्महत्या करने मामला सामने आया है। मामला संदिग्ध है। जिला जेल के अंदर बैरक नंबर 10 के ऊपर जाने वाली सिडी के एंगल से कैदी ने गमछे में लटककर मे आत्महत्या कर ली है. 4 दिन पहले 5 अप्रेल को बंदी बनवारी कुमार कश्यप को कोर्ट ने नाबालिग लड़की से रेप और पॉक्सो के मामले में 20 साल की सजा सुनाई थी. जेल में सजायाफ्ता बंदी के फांसी लगाने के बाद हड़कम्प मच गया है. जेल के अंदर कैदी का फांसी लटक आत्महत्या करना जेल प्रबंधन पर बड़ा सवाल उठता है वही सुरक्षा को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है जिला जेल में 300 से ज्यादा बंदी बंद है वही जेलर द्वारा पर्याप्त सुविधाएं नहीं देने के कारण जेल के अंदर भारी गंदगी एवं अव्यवस्था भरी है इस तरह की मौत की घटना और भी पहले हो चुकी है बावजूद अभी तक जेल प्रबंधन ने सबक नहीं सीखा है. वही मामला संदिग्ध लग रहा है क्योंकि  मौके पर युवक का गमछा टूटा हुआ है युवक का शव सीढ़ी पर पड़ा हुआ था। वही युवक नीचे घुटने के बल बैठा हुआ था, मामला संदिग्ध होने पर जांच का विषय लग रहा है ।  परिजनों ने मजिस्ट्रेट जांच की मांग की है । इस तरह जिला जेल में लगातार हो रहे बंदियों की मौत एवं लापरवाही के चलते इस तरह की घटना सामने आ रही है। बड़ी संख्या में कैदी जिला जेल में बंद है। जिस हिसाब से पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था वहां नहीं है। वही जेलर ने खुद स्वीकार है कि जिला जेल में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं है । ना ही सीसीटीवी कैमरा लगे हैं, सीसीटीवी वर्षों से बिगड़े हुए जिसको लेकर कई बार प्रबंधन को लिखा गया लेकिन अभी तक सीसीटीवी सुधार नहीं की गई है।  जेलर की कैदियों से संबंध अच्छे नहीं होने के चलते विवाद का भी कारण बनता है जेल के अंदर बड़ी संदिग्ध वस्तुएं भी समय-समय में मिलती है . बड़ी गंदगी एवं कई संदिग्ध सामान बरामद होते हैं इसको लेकर जेल प्रबंधन पर भी सवाल उड़ते रहते हैं. अब इस घटना की सूचना के बाद जांजगीर एसडीएम और तहसीलदार भी जेल पहुंचे थे और पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है. मृतक युवक के पास से सुसाइड नोट और लड़की की फ़ोटो भी मिली है. घटना की सूचना के बाद परिजन भी पहुंच गए हैं और वे सदमे में हैं. परिजन ने मामले में निष्पक्ष जांच और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है.

2023 04 09 09 16 06 081

मामले में पहले  नाबालिग लड़की की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई थी. 8 अप्रेल 2022 को लड़की के मिलने के बाद पुलिस बयान लिया था और रेप के आरोप में 15 मई 2022 नवागढ़ पुलिस ने पामगढ़ थाना क्षेत्र के खैरा गांव के युवक बनवारी कुमार कश्यप को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था.कोर्ट ने अभी 5 अप्रेल को प्रकरण की सुनवाई की और आरोपी युवक बनवारी कुमार कश्यप को रेप और पॉक्सो के मामले में 20 साल की सजा सुनाई थी. इधर, बीती रात सजायाफ्ता बंदी बनवारी कुमार कश्यप ने जेल के बैरक नम्बर 10 के ऊपर फांसी लगा ली. सूचना के बाद मौके पर जांजगीर एसडीएम, तहसीलदार, सिटी कोतवाली पुलिस पहुंची और पंचनामा कर शव को मर्क्युरी भिजवाया गया है. सजायाफ्ता बंदी से सुसाइड नोट और लड़की की फ़ोटो को बरामद किया है. फिलहाल, तमाम बिंदु पर जांच की जा रही है. मीडिया से चर्चा करते जेलर ने बताया कि मामले में मुझ पर जांच की जाएगी वही जो बात सामने आएगी उस पर जांच की जा रही है।

IMG 20230409 WA0002

जेलर ने मीडिया को कराया घंटों इंतजार…

घटना कल शाम की 6:00 बजे की है बावजूद जेलर ने मीडिया को घंटे भर बाहर बैठा रखा वही बात करने पर बताया गया कि अभी मामले की जांच हो रही है । लेकिन पूरे मामले में जांच हो चुकी थी, कहीं ना कहीं जिला जेल के प्रबंधन के ऊपर भी सबसे बड़ा बड़ा सवाल उठता है कि जेल के अंदर कई प्रकार के संदिग्ध काम एवं संदिग्ध वस्तुएं मिलने की खबर बाहर आते रहती। बावजूद जिला जेल प्रबंधन द्वारा किसी भी प्रकार की जांच एवं कार्रवाई नहीं की जाती।  जिला जेल में परिजनों से पैसे की लेनदेन की बात समय-समय पर आते रहती है वही विवाद के बाद भी बाहर आते रहते बावजूद जेल प्रबंधक अभी तक किसी प्रकार का व्यवस्था नहीं बनाया है ।कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं इसको लेकर जिला जेल प्रबंधन पर बड़ा सवाल उड़ता है।