साल भर से हाईटेंशन तार के ऊपर लटकी है पेड़ की डंगाल… मानसून मेंटनेंस महज दिखावा

कभी भी हो सकता है हादसा, विभाग देखकर भी मौन

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)  नगर के पीजी कॉलेज छात्रवास के सामने हाईटेंशन तार के ऊपर पिछले एक वर्ष से पेड़ की डंगाल लटकी हुई है, परंतु उसे वहां से हटाने के लिये आज तक विद्युत विभाग के लोगों ने सुध नहीं ली। आलम यह है कि पेड़ की विशाल डंगाल से लोग मुख्य मार्ग से भयभीत होकर आवागमन कर रहे हैं। कभी भी यह डंगाल गिर सकती है और एक बड़ा हादसा इस मार्ग पर घट सकता है। आसपास के लोगों ने यह भी बताया कि विद्युत विभाग के लोग आकर जा चुके हैं, परंतु इस दृश्य को देखने के बाद भी विभाग अब तक मौन है।
मनेंद्रगढ़ मुख्य मार्ग पीजी कॉलेज के सामने पूरे दिन व रात तक आवागमन तेज रहता है। भारी भीड़ इस मार्ग पर हर समय देखने को मिलती है। इसी मार्ग पर पीजी कॉलेज छात्रवास के सामने हाईटेंशन तार में पेड़ की विशाल डंगाल पिछले साल से लटकी हुई है। इन दिनों आंधी तूफान के मौसम में कभी भी वह डंगाल गिर सकती है। या फिर हाईटेंशन तार भी गिर सकता है। दोनों ही परिस्थिति में उस मार्ग पर आवागमन करने वाले लोगों के लिये काफी खतरा बना हुआ है। किसी भी दुपहिया वाहन चालक के ऊपर अगर डंगाल गिरती है तो दुर्घटना तय है। वहीं हाईटेंशन तार गिरता है तो किसी की मौत भी हो सकती है। इतने बड़े खतरे को देखते हुये भी विभाग के लोगों की नींद साल भर से नहीं खुली है।

मानसून मेंटनेंस महज दिखावा
विद्युत विभाग द्वारा मानसून पूर्व कई जगह शहर में मेटनेंस का काम किया गया। इस दौरान कई पेड़ की डालियों को काट कर विद्युत तार से अलग किया गया, परंतु पीजी कॉलेज छात्रावास के सामने साल भर से विद्युत तार पर लटक रहे पेड़ की डंगाल को हटाने की सुध नहीं ली गई। अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग द्वारा इस प्रकार के मेटनेंस का कार्य मानसून पूर्व किया गया है।