सरगुज़ा : पेट्रोलिंग पार्टी को देखकर भाग रहे युवक के कब्जे से मिला गांजा, कप्तान बदलते ही सक्रिय हुई पुलिस

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. अवैध रूप से गाँजा बेचने की फिराक में घूम रहे बाइक सवार युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। युवक के पास से तलाशी के दौरान दो किलो गाँजा बरामद हुआ है। जिसका बाजार भाव 15 हजार रुपये बताया जा रहा है। इस मामले में पुलिस ने गाँजा एवं बाइक जब्त करते हुए आरोपी को विरुद्ध नारकोटिक्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार पेट्रोलिंग पर निकली पुलिस को सोनतराई मोड़ पर एक बाइक सवार युवक नजर आया जो पुलिस को देख घबरा गया और भागने की कोशिश करने लगा। पुलिस ने घेराबंदी कर भाग रहे युवक को धर दबोचा और बाइक की तलाशी ली।तलाशी के दौरान उसके पास से दो किलो गाँजा बरामद हुआ। जिसका बाजार भाव 15 हजार रुपये बताया जा रहा है। पुलिस ने गाँजा समेत बाइक सवार युवक जदुमणि आ सदई प्रसाद महकूल को पकड़कर थाने ले आई और उसके विरुद्ध नारकोटिक्स एक्ट की धारा 20बी के तहत अपराध दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी रूपेश नारंग, उपनिरीक्षक गोविंद साहू, प्र०आरक्षक नंदकुमार प्रजापति, आरक्षक एहसान फिरदौसी, संजय एक्का, विनायक लकड़ा सक्रिय रहे।

कप्तान बदलते ही पुलिस हुई सक्रिय-

विदित हो कि सीतापुर क्षेत्र गाँजा के अवैध व्यापार के रूप में हमेशा से सुर्खियों में रहा है। खासकर ग्राम बनेया को तो गाँजा का मंडी के रूप में जाना जाता है। पड़ोसी राज्य उड़ीसा से आने वाला अवैध गाँजा बनेया के तस्करों से होते हुए पूरे क्षेत्र में पहुँचता है। बनेया के अलावा ग्राम उलकिया, गुतुरमा, राधापुर, सुर, रायकेरा, मुरता, विशुनपुर, मंगारी, वंदना जैसे कई ऐसे गाँव है। जहाँ गाँजा का कारोबार वर्षों से फल-फूल रहा है पर सालों से अक्सर यही होता रहा है कि पुलिस अपने लक्ष्यपूर्ति के लिए एकाध को आरोपी बना अपना पल्ला झाड़ लेती है।

अभी बीते छः माह साल भर के अंदर तो एक भी मामला पकड़ में नही आया था। अब नए कप्तान के आते ही पुलिस सक्रिय हो गई और सप्ताह भर के अंदर कार सवार युवकों से 10 किलो एवं बाइक सवार युवक से 2 किलो गाँजा बरामद कर जुआड़ियो के विरुद्ध भी अभियान छेड़ दिया है। इसी तरह एक अभियान अवैध रूप से कबाड़ एवं शराब का व्यापार करने वालो के विरुद्ध भी छेड़ने चाहिए ताकि क्षेत्र में होने वाले चोरी एवं अपराधों पर लगाम लग सके।