राजीव गांधी किसान न्याय योजना पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का बयान.. कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने किया बीजेपी पर पलटवार..

रायपुर. राजीव गांधी किसान न्याय योजना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का बयान सामने आया है. रमन सिंह ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा ने जो वादा किया था उसको तो उन्हें निभाना ही था. लेकिन किसान न्याय योजना के तहत किसानों को पैसे एक क़िस्त में देना चहिए था. 4 क़िस्त में देकर किसानों के साथ अन्याय है. साथ ही रमन सिंह ने यह भी कहा कि राजीव गांधी शहादत दिवस में बड़ा ‘शो’ कर रहे हैं. टुकड़ों में पैसा दे रहे हैं. किसान इन पैसों का उपयोग नहीं कर पाएगा. बीजेपी की एक ही माँग है किसानों को एक किश्त में पैसा मिलना चाहिए.

बता दें कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश सरकार किसानों को उनके खातों में 5700 करोड़ रूपए चार किस्तों में दे रही है. प्रथम किस्त में 1500 करोड़ रुपए प्रदेश के 19 लाख किसानों को ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाना है. इस योजना का उद्देश्य फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना है. मगर प्रदेश की विपक्ष पार्टी बीजेपी की इस योजना पर अलग राय है. बीजेपी का कहना है कि किसानों को चार किस्तों के बजाय एक ही के समय पैसों का आबंटन किया जाए जिससे सही समय पर किसान इन पैसों का उपयोग कर सकें. इस तरह टुकड़ों में पैसे देने पर किसान उसका उपयोग नहीं कर पाएगा.

रमन सिंह के इस बयान पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने भाजपा पर निशाना साधा है. कृषि मंत्री ने कहा केंद्र सरकार एमएसपी देने से मना किया था. बीजेपी नेता केंद्र से पूछे एमएसपी देने से क्यों मना किया. कांग्रेस सरकार की योजनाओं से बीजेपी नेताओं के पेट में दर्द नहीं होना चाहिए. हमने किसानों के साथ न्याय किया है.