सरगुज़ा : शासन के आदेश को ठेंगा दिखाता उप पंजीयक… कार्यालय से रहे गायब.. पब्लिक हुई परेशान

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. मार्च के महीने में काम की अधिकता एवं पक्षकारों की सुविधा हेतु अवकाश के दिन कार्यालय खोल काम करने हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश का उप पंजीयक पर कोई असर नही पड़ा। राज्य सरकार की ओर से महानिरीक्षक पंजीयन द्वारा शनिवार एवं रविवार अवकाश के दिन अनिवार्य रूप से कार्यालय में उपस्थित रहने के आदेश को ठेंगा दिखाते हुये उप पंजीयक अपने कार्यालय से गैरहाजिर रहे। उप पंजीयक द्वारा जान बूझकर बरती गई लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ा। काम के सिलसिले में कार्यालय आये लोग उप पंजीयक की गैर-मौजूदगी की वजह से खाली हाथ घर लौट गये जिस वजह से उनके अंदर असंतोष व्याप्त है।

विदित हो कि माह मार्च में राजस्व वसूली का निर्धारित लक्ष्य पूरा करने एवं मार्च माह में काम की अधिकता की वजह से आमजनों को सुविधा देने शासन द्वारा अवकाश के दिन भी उप पंजीयक खोले जाने का निर्देश जारी किया गया था। महानिरीक्षक पंजीयक कार्यालय से इस आशय की सूचना जारी करते हुये इस बात के निर्देश दिये गये थे कि 20 मार्च शनिवार एवं 21 मार्च रविवार को उप पंजीयक कार्यालय खुले रहेंगे। इस दौरान उप पंजीयक अपने कार्यालय में उपस्थित होकर आम जनता एवं पक्षकारों के कामो को प्राथमिकता देंगे एवं लंबित काम निपटायेंगे। शासन की इस मंशा के पीछे राजस्व आय में वृद्धि सहित पक्षकारों को सुविधा प्रदान करना था किंतु उप पंजीयक कार्यालय में पदस्थ उप पंजीयक ने सरकार की इस मंशा पर पानी फेर दिया। उप पंजीयक ने शासन के आदेश को दरकिनार करते हुये अवकाश के दिन कार्यालय आना मुनासिब नही समझा और उच्चाधिकारी या मातहत को सूचना दिये बिना कार्यालय से गायब मिले।

उप पंजीयक के इस लापरवाही का खामियाजा शासन के साथ आम जनता एवं पक्षकारों को भुगतना पड़ा। अधिकारी की गैर मौजूदगी से जहाँ शासन को राजस्व क्षति झेलनी पड़ी वही आम जनता को भी खाली हाथ लौटना पड़ा।

इस संबंध में इरशाद, दिनेश्वर, रवि, जुगलकिशोर समेत अन्य कई लोगो ने बताया कि वो भूमि संबंधी काम कराने उप पंजीयक कार्यालय गये थे किंतु उप पंजीयक के नही रहने से हम सभी को खाली हाथ लौटना पड़ा। उन्होंने शासन के निर्देशों की अवहेलना करने वाले उप पंजीयक पर काम के प्रति लापरवाही बरतने का आरोप लगा कार्रवाई की माँग की है।

“इस संबंध में जिला पंजीयक महेश भरथ ने कहा कि अवकाश के दिन कार्यालय खोलकर काम करने का आदेश शासन द्वारा जारी किया गया था। जिसकी जानकारी सभी को थी। इसके बाद भी बिना सूचना दिये कार्यालय से गायब रहने वाले उप पंजीयक से स्पष्टीकरण मांगा जायेगा।”