बदहाल है छत्तीसगढ़ में जन स्वास्थ्य सुविधाए….. आनंद मिश्रा

रायपुर

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आनंद मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री लगातार अच्छी स्वास्थ्य सुविधायें देने का वादा हर मंच से कर रहे परंतु सच्चाई कुछ अलग कहानी कह रही है। कंपनी की दवाओं के मूल्य में बेतहाशा वृद्धि हो रही जो कि 25 प्रतिशत से भी अधिक है। इन मूल्य वृद्धि का कोई औचित्य नहीं है। एक माह के अतंराल में ही मूल्य बदलना पड़ रहा जबकि उत्पादन लागत में कोई इजाफा नहीं होता। परंतु सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं।
मिश्रा ने कहा कि हृदय रोगियो में सस्ता इस्टेंट उपलब्ध कराने की सरकार की घोषणा के बाद इन कंपनियों ने उक्त आवश्यक इन्सटेंट की सप्लाई शार्ट कर दी। जिस पर सरकार कोई भी ठोस कार्यवाही नहीं की।
हम लगातार अखबारों में फोटो देखा करते है कि शव वाहन उपलब्ध नहीं होने पर मृतक के परिजन कभी कंधो पर, कभी खाट पर, कभी सायकल से शव ले जाने मजबूर हो रहे है। सरकार की चुप्पी उनकी संवेदनहीनता को प्रदर्शित करती है।
वही हाल ग्रामीण अंचल में नर्सो का अभाव प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर ताला लटकता रहना एक कड़वा सच बन गया है। ग्रामीण जन स्वास्थ्य सेवाओं के लिये 25-30 किमी तक जाना पड़ता है।
मिश्रा ने कहा कि 14 वर्षो के भाजपा शासन में जन स्वास्थ्य की जितनी उपेक्षा हुई उसके वर्णन के लिये शब्द कम पड़ रहे है। इसी भाजपा शासन में स्वास्थ्य विभाग के करोड़ों का कलर डापलर मशीन घोटाला उजागर हुआ। राजधानी स्थित मेकाहारा की बदहाली इस बात से साबित होती है कि क्षेत्रीय भाजपा विधायक को जनता के लिये अस्पताल परिसर में बैठना पड़ रहा है। वह लचर व्यवस्था का प्रत्यक्ष प्रमाण है।