Chhattisgarh News: कोल ब्लॉक से मिलने वाली अतिरिक राशि रुकी, कांग्रेस का आरोप छत्तीसगढ़ के साथ किया जा रहा भेदभाव; बीजेपी ने बताया केंद्र की योजनाओं का हो रहा यहां बुरा हश्र

Raipur News: केंद्र सरकार कोल ब्लॉक से मिलने वाली अतिरिक्त लेवी की रकम राज्य सरकारों को नहीं देगी। देशभर के कोयला खदानों से केंद्र सरकार के पास इस मद में 6 हजार 967 करोड 30 लाख रुपए से अधिक राशि जमा है। इसमें से 4000 करोड रुपए पर छत्तीसगढ़ का दावा है। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला राज्यसभा में कोल ब्लॉक की लेवी पर सवाल उठाया है उन्होंने खान मंत्रालय से कोल ब्लॉक से एकत्र की गई अतिरिक्त टैक्स की जानकारी मांगी थी और पूछा था कि राज्यो को कब तक उनके हिस्से की राशि दी जाने की योजना है।

इसके लिखित जवाब में केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कोयला ब्लॉक की अतिरिक्त लेवी के रूप में 6 हजार 967 करोड़ 30 लाख रुपए एकत्र किए गए। छत्तीसगढ़ के 6 कोल ब्लॉक से 4 हजार 24 करोड़ 38 लाख अर्जित की गई। केंद्र सरकार भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल से राय लेने के बाद तय किया हैं कि राज्यो को ये राशि नहीं दी जाएगी।

इधर इस पूरे मसले पर अब सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया है। कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार अपने आर्थिक कुप्रबंधन का ठिकरा राज्यों पर फोड़ रही है। रॉयल्टी का जो पैसा है उसे तत्काल दिया जाए। छग को 4 हजार करोड़ से अधिक कोयला रॉयल्टी का लेना है लेकिन केंद्र सरकार देने से मना कर रही है।

राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने सवाल किया और वहां से जवाब आया कि लेवी का पैसा किसी को नहीं दिया जाएगा। इसके पहले भी केंद्र ने ओल्ड पेंशन स्कीम का पैसा देने से मना कर दिया था। ऐसे में राज्यों का खर्चा कैसे चलेगा। राज्यो के साथ अन्याय किया जा रहा है। यह संघीय भावना के खिलाफ है। हम मांग करते है कि राज्यों के हक का पैसा तुरंत दिया जाए।

केंद्र द्वारा कोल ब्लॉक लेवी का पैसा राज्य को नही लौटाने कांग्रेस के बयान पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता धरमलाल कौशिक ने पलटवार करते हुए कहा हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ को जो राशि दी जानी चाहिए, लगातार प्रदान की जा रही है। छत्तीसगढ़ को अनेक किस्तों में राशि जारी किया गया है, केंद्र की योजनाओं का छत्तीसगढ़ में क्या हश्र हो रहा है किसी से छुपा नहीं है। जिस प्रकार से अपराध यहां बढ़ रहा है वह कैसे रूके। राजीव शुक्ला को केंद्र में उठाना चाहिए, मुझे बहुत अच्छा लगेगा। प्रधानमंत्री आवास क्यों नहीं बन पा रहा है यह आवाज बुलंद करना चाहिए। छत्तीसगढ़ के गरीबों के साथ में अन्याय ना हो। गरीबों को न्याय मिले इसके लिए राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला को आवाज उठानी चाहिए। छत्तीसगढ़ आर्थिक बदहाली के दौर में गुजर रहा है पूरे विकास कार्य ठप हो चुके हैं।