COVID-19 Update: क्या चीन में फैले कोरोना का असर जल्द भारत में होगा, यहां भी तेजी से बढ़ेंगे केस? जानें ICMR के महामारी विशेषज्ञ का अनुमान…

COVID-19 Case’s In India: भारत के पड़ोसी देश चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले 90 दिनों में देश की कम से कम 60 प्रतिशत आबादी के संक्रमित होने की संभावना है। आईसीएमआर के महामारी विशेषज्ञ डॉ. समीरन पांडा ने इस संबंध में अपने अनुमान जाहिर किए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डॉ. समीरन पांडा ने एक इंटरव्यू में बताया कि चीन में फ‍िलहाल क्या हो रहा है और भविष्‍य में वहां कैसे हालात बन सकते हैं।

चीन में कोविड के बढ़ते मामलों का भारत पर कोई प्रभाव पड़ेगा, इस सवाल के जवाब में डॉ. पांडा ने कहा कि जनसांख्यिकी के मामले में सभी देश एक-दूसरे से अलग हैं। 2020 में जो कुछ हुआ, उसे फिर से दोहराया नहीं जाएगा, क्योंकि अब हम जानते हैं कि वायरस कैसे व्यवहार करता है, लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसी होती है और टीकाकरण का दायरा क्या होता है। इसलिए, ऐसा नहीं है कि एक देश में वृद्धि से अन्य देशों पर प्रभाव पड़ेगा।

जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत भविष्य में कोरोना केसों की इसी तरह की वृद्धि देख सकता है, तो उन्‍होंने कहा कि यह केवल INSACOG जैसे प्लेटफॉर्म के डेटा पर निर्भर करता है। लेकिन, यह मान लेना गलत है कि जो कुछ चीन में हो रहा है, वह भारत में होने वाला है।

बता दें कि जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में हालिया दिनों में बढोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज महामारी की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। मंत्री अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर विचार करते हुए कोविड-19 स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वायरस के नए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया था।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि इस तरह की कवायद देश में वायरस के नए स्वरूप का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सुनिश्चित करेगी।