BSP के कन्वर्टर में ब्लास्ट… 50 मीटर के दायरे में खिड़कियों के कांच, कंप्यूटर टूटे… 150 मीटर दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज़

भिलाई। छत्तीसगढ़ स्थित भिलाई स्टील प्लांट के कन्वर्टर में मंगलवार तड़के ब्लास्ट हो गया। धमाका इतनी तेज था कि उसकी आवाज 150 मीटर दूर तक सुनाई दी। आसपास धूल का गुबार भर गया। 50 मीटर के दायरे में मौजूद तमाम ऑफिस इक्यिपमेंट्स, कंप्यूटर गिरने से टूट गए। आवाज के चलते खिड़कियों के शीशे तक टूट कर बिखरे। हालांकि इस दौरान कोई जन हानि नहीं हुई है। कर्मचारियों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई।

जानकारी के मुताबिक, प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप नंबर-2 के कन्वर्टर-A में मंगलवार सुबह करीब 5.40 बजे पर ब्लास्ट हुआ है। बताया जा रहा है कि कन्वर्टर की सफाई की जा रही थी और बचे पानी को नीचे गिराया जा रहा था। इस प्रक्रिया के तहत 1500 डिग्री तक इसे घुमाया जाता है। इसी दौरान नीचे गिरे खराब मेटल के ऊपर थोड़ा सा पानी गिरा और जोरदार ब्लास्ट हो गया। इसके बाद वहां हड़कंप और भगदड़ मच गई।

धमाके की आवाज सेक्टर-4 तक सुनाई दी। सूचना मिलते ही प्लांट के अफसर मौके पर पहुंच गए। बताया जा रहा है कि धमाके के कारण तेज वाइब्रेशन हुआ, जो कि 50 मीटर के दायरे में फैल गया। इसके कारण ऑफिस में रखे कंप्यूटर सहित अन्य इक्विपमेंट्स नीचे गिरने से टूट गए। वहीं चारों तरफ धूल ही धूल नजर आ रही थी। वहां खड़ी गाड़ियां धूल से ढंक गईं। कुछ देर के लिए किसी को कुछ भी दिखलाई नहीं दे रहा था।