Tatapani Mahotsav 2024: तातापानी महोत्सव में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित, सिंगल यूज प्लास्टिक का नहीं किया जाएगा उपयोग

बलरामपुर. Tatapani Mahotsav 2024: प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गर्म जल स्रोत तातापानी में मकर संक्रांति महापर्व का विशाल आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में परिसर को स्वच्छ रखने के लिए बलरामपुर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से सभी मेला व्यवसायियों से यह आग्रह किया जा रहा है, कि दुकानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंध रखें तथा ग्राहकों को प्लास्टिक की थैलियां में समान विक्रय न करने को कहा है। साथ ही आम जनमानस से यह विनम्र अपील भी की गई है कि दर्शनीय स्थल तातापानी को स्वच्छ एवं प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाए रखने के लिए मेला परिसर कार्यक्रम स्थल में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। खाने-पीने वाली दुकानों पर अनिवार्य रूप से डस्टबिन की उपलब्धता सुनिश्चित करे। दोना-पत्तल को इधर-उधर न फेंके इसके लिए न स्वयं गंदगी करें और न करने दे की अपील की जा रही है।

जागरूकता के लिए मेला प्रांगण में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध के लिए अपील भी लिखवाई गई हैं जिससे आयोजित मेले में आने वाले समस्त दर्शनार्थ जागरूक होंगे कार्यक्रम स्थल को स्वच्छ बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे। सिंगल यूज प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रबंधन इकाई का भी प्रावधान है, जिसके माध्यम से जिले की विभिन्न ग्राम पंचायत से निकलने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक को स्वच्छ ग्राहियों के माध्यम से एकत्रित करके इस प्रबंधन इकाई तक लाया जाएगा। प्रबंधन इकाई में प्लास्टिक का उचित प्रबंधन कर रिसोर्स के रूप में उपयोग किया जाएगा जिससे प्राकृतिक रूप से स्वच्छ परिवेश निर्मित होगा गंदगी का अंबार हटेगा। दूसरी ओर अतिरिक्त आय का स्रोत बनेगा।

जिला समन्वयक राजेश जैन ने बताया इस बार मेले से निकलने वाले प्लास्टिक अपशिष्ट को नहीं जलाया जायेगा। बल्कि स्वच्छता ग्राहियों के माध्यम से प्रतिदिन संग्रहित कर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई में पृथक्करण कर संसाधन के रूप में अपनाया जाएगा। जिसे अतिरिक्त आय सृजित की जाएगी।