Chhattisgarh News: ससुराल में छिपा था एक लाख का ईनामी नक्सली, पुलिस ने दबिश देकर किया गिरफ्तार; 12 बोर बंदूक समेत तलवार बरामद

राजेंद्रपुर में संचालित हिंडाल्को माइंस में पोकलेन व ट्रकों में की थी आगजनी

नक्सली संगठन टीसीपी के रामचन्द्र यादव समेत अन्य के विरुद्ध दर्ज किया गया था मामला

Balrampur News: छत्तीसगढ़ की बलरामपुर पुलिस ने एक लाख के इनामी नक्सली समेत एक नक्सल सहयोगी को उसके ससुराल से एक नग 12 बोर की बंदूक व एक तलवार सहित गिरफ्तार करने के सफलता हासिल की है। एसपी बलरामपुर ने गिरफ्तार किए गए नक्सली की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस गिरफ्त में आए नक्सली पर झारखण्ड पुलिस ने 1 लाख का इनाम घोषित किया है।

दरअसल, वर्ष 2017 में जिले के सामरीपाठ थाना क्षेत्र के राजेंद्रपुर में संचालित हिंडाल्को माइंस में पोकलेन व ट्रकों में आगजनी के मामले में नक्सली संगठन टीसीपी के रामचन्द्र यादव समेत अन्य के विरुद्ध मामला दर्ज किया था। पुलिस रामचन्द्र की तलाश में जुटी हुई थी। पुलिस ने रामचन्द्र की गिरफ्तारी के लिए अपने खुफिया तंत्र को भी एक्टिव मोड पर रखा था। इसी दरम्यान पुलिस को सूचना मिली की रामचन्द्र अपने ससुराल जशपुर जिले के सन्ना में रह रहा है। जिसके बाद पुलिस ने उसके ससुराल में दबिश दी और उसे गिरफ्तार कर लिया। वहीं रामचन्द्र की निशानदेही पर पुलिस ने उक्त घटना में सम्मिलित उसके सहयोगी जगदीश यादव को भी गिरफ्तार किया है। एसपी बलरामपुर ने बताया कि पुलिस ने नक्सली रामचन्द्र के कब्जे से उसके घर के बाड़ी में छिपाए गए 12 बोर की बंदूक समेत 1 तलवार बरामद किया है।

बता दें कि, रामचन्द्र के विरुद्ध साल 2017 में सामरीपाठ थाने में जन सुरक्षा अधिनियम 2005 व अन्य गम्भीर धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है। इसके अलावा रामचन्द्र के विरुद्ध छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य झारखण्ड के लातेहार जिले के महुआडांड़ थाने में दर्जनों आगजनी, लूटपाट के मामले दर्ज है। पुलिस के मुताबिक रामचंद्र मूलतः झारखण्ड का निवासी है तथा वह 2013 में नक्सली संगठन टीसीपी (तृतीय प्रस्तूति कमेटी) के सब जोनल कमांडर अंशु यादव के सम्पर्क में आया था। जिसके बाद से वह नक्सल गतिविधियो में संलिप्त रहा। बहरहाल पुलिस ने रामचन्द्र व उसके सहयोगी जगदीश को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस अब रामचन्द्र के सहयोगियों को गिरफ्तार करने में जुटी हुई है।

बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि, रामचंद्र यादव सक्रिय नक्सली और टीसीपी सदस्य भी था। झारखंड सरकार द्वारा इसके ऊपर एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित है। बलरामपुर पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। ये पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि है। रामचंद्र यादव 21 मई 2017 को सामरी थाना क्षेत्र के बाक्साइड माइन में पोकलेन मशीन को जलाने की घटना में शामिल था। उसके अलावा पांच से ज्यादा घटनाओं में.. झारखंड और छत्तीसगढ़ बॉर्डर इलाकों की अलग अलग घटनाओं में शामिल रहा है। रामचंद्र के पास से एक 12 बोर का वेपन भी मिला है। साथ ही एक इसका एक साथी जगदीश यादव भी मिला है। उसके पास से तलवार मिली है। ये दोनों कई घटनाओं में सक्रिय रहे हैं। एसपी गर्ग ने बताया कि सूचना तंत्र के बेस पर खबर मिली थी कि रामचंद्र यादव सन्ना थाना जशपुर क्षेत्र में है। इस आधार पर सर्च टीम के द्वारा उसको गिरफ्तार किया गया।