Balrampur News: 3 से 5 जनवरी तक किया जाएगा विशेष ग्राम सभा का आयोजन, टाइम लिमिट की बैठक में कलेक्टर ने दिए ये निर्देश!

Special Gram Sabha will be organized from 3 to 5 January 2024: बलरामपुर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने मंगलवार को समय-सीमा की बैठक में प्रधानमंत्री जनमन योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनमन योजना में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के परिवारों को शत-प्रतिशत योजनाओं का लाभ दें। उन्होंने पीएम जनमन के लिए अब तक लगे शिविर में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जाति प्रमाण पत्र के सबंध में जानकारी लेते हुए त्वरित लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही पहाड़ी कोरवाओं के शाला त्यागी बच्चों का स्कूल में उपस्थिति के साथ नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना के संबंध में कहा कि यह योजना विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए संचालित की जा रही है, इस हेतु सभी विभाग प्राथमिकता से विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय तक लाभ पहुंचाएं। जिले को विकसित करने के साथ ही पहुंचविहीन क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार के योजनाओं को पहुंचाने का कार्य करें। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से शिविर में पिछड़े जनजाति समुदाय को लाभन्वित करें। पीव्हीटीजी बसाहटों में शिविर के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ई-श्रम कार्ड सहित अन्य योजनाओं का प्राथमिकता से लाभ दिलाएं।

कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को पीव्हीटीजी वर्ग के वंचित लोगों को शत-प्रतिशत योजना से लाभ पहुंचाने के निर्देश देते हुए कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति के ग्रामों में 03 से 05 जनवरी 2024 तक विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। ग्रामसभा में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के तहत प्राप्त सर्वे डाटा अनुसार विशेष पिछड़ी जनजाति समूह चिन्हांकित परिवारों का पात्रता परीक्षण के साथ ही विशेष पिछड़ी जनजातियों को जाति प्रमाण पत्र के लिए पात्र/अपात्र का अनुमोदन कराया जाना भी शामिल है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को मिले दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने एवं नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर, सर्व अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।