यातायात व्यवस्था बनाने ऑटो चालको को दी नसीहत : कला केन्द्र में लगी क्लास

  • यातायात प्रभारी ने कलाकेन्द्र में ली बैठक

अम्बिकापुर

सरगुजा में आईजी दीपांशु काबरा की पदस्थापना के बाद अब संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में स्मार्ट पुलिसिंग की दिशा में प्रयास शुरु हो गया है। जिसको लेकर आज पुलिस यातायात विभाग नें शहर के आटो चालको की क्लास ली। जिसमें यातायात प्रभारी द्वारा नियमो के अनुरुप आटो चलाने की हिदायत दी गई।

दरअसल शहर की बदहाल ट्राफिक व्यवस्था में आटो चालको की भूमिका भी मुख्य है। लिहाजा उनको आज शहर के कला केन्द्र में एकत्र किया गया। और इसी दौरान आटो चालको को ट्राफिक नियमो की जानकारी दी गई। यातायात प्रभारी की माने तो आटो चालको की इस बैठक में आटो चालको को अपनी गाडियो में विभाग द्वारा जारी आटो नंबर लिखावाने के साथ वाहन के आगे और पीछे तरफ रजिस्ट्रेशन क्रमांक लिखवाना आवश्यक होगा। साथ ही नशे की हालत में वाहन ना चलाने की और वाहनो में यात्रियो की सुविधा के लिए रेट लिस्ट लगाने की हिदायत दी गई है। इधर यातायात विभाग के इस फरमान पर आटो चालको नें भी अपनी सहमति दे दी है।

विडियो में सुनिए क्या क्या दी गई समझाईस

यातायात प्रभारी भारद्वाज सिंह ने ऑटो चालको को कहा की छोटी सी गलती से ही बङा जूर्माना हो सकता है । इस वजह से सभी ऑटो चालक नेमप्लेट के साथ साथ वर्दी में वाहन चलाए । सवारी उतारते समय व वाहन को सङक किनारे खङे करते समय सफेद पट्टी को ध्यान में रख कर वाहन खङा करे । ऑटो वाहन में लगेज लोड नही करने की हिदायद दी गई। यातायात प्रभारी ने कहा की यह परमीट शर्तो का उलंघन है। पकङे जाने पर ढाई हजार तक फाईन हो सकता है । उन्होने कहा की किसी कारण से मार्ग में अगर वाहन रोकना पङे तो जाम की स्थिती के मदेनजर एक वाहन के पीछे पीछे कतार बद्ध वाहन लगाए ताकि जाम खुलने पर आसानी से व्यावस्था पर काबू पाया जा सके । इसी प्रकार सिग्नल पर विशेष ध्यान देने व जेब्रा क्रासिंग सहित स्टॉप लाईन को देख कर वाहन चलाने की बात कही गई। ज्ञात हो की शहर में वर्तमान समय़ में लगभग आठ सौ ऑटो सङको पर दौङ रहे है।