राज्य स्तरीय मेले में सरगुजा संभाग से शिक्षिका अनिता तिवारी और प्रमिला कुशवाहा ने निभाई अपनी सहभागिता!

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। अँगना में शिक्षा 2.0 की दूसरी पारी की शुरुआत राज्य स्तर पर समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय में आयोजित किया गया। जिसमें सरगुजा संभाग से शिक्षिका अनिता तिवारी शिक्षिका पूर्व माध्यमिक शाला राधापुर विकासखंड सीतापुर एवं प्रमिला कुशवाहा ने अपनी सहभागिता निभाई। इस अवसर पर राज्य कोर ग्रुप से सभी पाँच संभागों से 10 शिक्षिकाओं ने अपनी सहभागिता निभाते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा तय करते हुए मेले का आयोजन कर दूसरे चरण की बेहतर शुरुआत की।

अँगना मा शिक्षा का उद्देश्य कक्षा दूसरी में पढ़ने वाले अर्थात सात वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को घर पर सीखने में सहयोग देने के लिए महिला शिक्षिकाओं की पहल पर संचालित कार्यक्रम है। जिसके तहत मेले का आयोजन कर बच्चो को उनकी माता के साथ बुलाया जाता है और विभिन्न गतिविधियों जैसे अनुमान, लगाना कागज के खिलौने बनाना, कूदना, रंग भरना, अंक संख्या पहचानना, जोड़ घटाव, चित्रों पर चर्चा, वर्गीकरण आदि पर काउंटर तैयार कर बच्चो को उनकी माताओ के साथ उनकी दक्षता परीक्षण एवं अभ्यास हेतु अवसर प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा माताओ को सपोर्ट कार्ड देते हुए घर पर रहकर बच्चो की दक्षता विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। आगामी सत्र में माताएं इन सपोर्ट कार्ड में अपने बच्चे की सही स्थिति का अंकन करते हुए घर मे बच्चो को जो सिखाती है, उसे प्रमाणित कर शिक्षकों को देती है। राज्य स्तरीय दूसरे चरण का प्रथम मेला प्राथमिक शाला जरवाय संकुल धरसींवा जिला रायपुर में आयोजित किया गया। जहाँ स्मार्ट माता का चयन करते हुए इंदिरा सूर्यवंशी को राज्य की पहली स्मार्ट माता की उपाधि से नवाजा गया। मेले में लगभग 50 माताएं अपने बच्चों के साथ उपस्थित थी।

इस मेले के आयोजन मे शाला के प्रधानपाठक श्री त्रिपाठी एवं शाला परिवार समेत आंगनबाड़ी का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर राज्य परियोजना कार्यालय के अतिरिक्त मिशन संचालक के सी काबरा, सहायक संचालक एम सुधीश, ऋषि पांडेय, वाणी मसीह समेत राज्य कोर टीम की शिक्षिकाएं एवं प्रथम एजुकेशन की टीम उपस्थित थी।