बेहतर शिक्षा अनुशासन का दूसरा नाम साबित हो रहा स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल… प्राचार्य व शिक्षकों की मेहनत लाई रंग… घरेलू परीक्षाओं का परिणाम रहा शत प्रतिशत

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होता हुआ नजर आ रहा है। एक बार फिर इस सरकारी स्कूल ने यह साबित कर दिया है कि यह महंगे प्राइवेट स्कूलों से लाख गुना बेहतर है। अम्बिकापुर का स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल राज्य सरकार की मंशा पर पूरी तरीके से खरा उतर रहा है। स्कूल की स्थापना के दूसरे वर्ष की घरेलू कक्षाओं का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। गुरुवार को घरेलू कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। हर बच्चे की उपलब्धि देखकर अभिभावकों के चेहरे पर प्रसन्नता देखी गई कई बच्चे ऐसे भी हैं। जिन्होंने शत प्रतिशत अंक हासिल किए।

कक्षा तीसरी की छात्रा ईशानी रंजन झा ने 100% अंक हासिल किए। जिनका रिजल्ट लेने उनके पिता सरगुजा कलेक्टर सजीव कुमार झा खुद पहुचे। आपको बता दे की सरगुजा में कलेक्टर का पदभार ग्रहण करते ही जिले के कलेक्टर संजीव कुमार झा ने अपनी बेटी ईशानी रंजन झा का भी दाखिला इसी स्कूल में कराया था और ये संदेश भी दिया शासकीय स्कूल भी बेहतर शिक्षा की इमारत खड़ा कर सकते है। जिसकी मिशाल आत्मानंद स्कूल ही है। जिसकी लोगों ने जमकर प्रशंसा भी की थी। साथ
ही अभिज्ञान सेनगुप्ता ने 99% अंक हासिल किए। वही संकल्प राजवाड़े ने 95.5% अंक हासिल किए।

कलेक्टर ने शासकीय बाल विज्ञान कांग्रेस में आत्मानंद स्कूल के बच्चे जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रोजेक्ट स्मार्ट डस्टबिन को प्रस्तुत किया था। उन्हें 5000 रुपये का इनाम भी दिया। साथ ही आत्मानंद स्कूल में दसवीं से बारहवीं के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए किस तरह से तैयारी कराई जा रही है। उसका भी जायजा लिया। इसके साथ ही स्कूल में निर्माणाधीन दो अतिरिक्त कक्ष और एक हाल का भी निरीक्षण किया।

प्राचार्य बृजेश पाण्डेय के मार्गदर्शन और शिक्षकों की कड़ी मेहनत से संचालित ब्रह्मपारा स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने में नए आयाम गढ़ते नजर आ रहा है। अब इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अंग्रेजी बोलने से नहीं झीझकते। साथ ही इन छात्रों के परीक्षा परिणाम प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा परिणाम से ज्यादा बेहतर है, ऐसे प्राइवेट स्कूल जिनकी फीस बहुत महंगी हुआ करती है। उन सबके सामने यह स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल एक बहुत बड़ी चुनौती लेकर उभरा है।

आज सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा स्कूल के घरेलू परिणाम घोषित होने पर स्कूल में पहुंचे और वहां छात्रों और उनके परिजनों से बातचीत की। तीसरी कक्षा में 99% अंक हासिल करने वाले अभिज्ञान सेनगुप्ता को उन्होंने बधाई दी। छात्र के पिता असीम सेन गुप्ता से बात भी कि असीम सेन गुप्ता ने बताया कि पूर्व में उनका बच्चा प्राइवेट स्कूल में पढ़ता था। जिसका शिक्षण शुल्क बहुत अधिक था। साथ ही प्राइवेट स्कूल में बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण शिक्षक सभी बच्चो पर इतना ध्यान भी नहीं दे पाते थे, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला कराने से उनके बच्चे  की पढ़ाई भी निशुल्क हो गई और बच्चे की  पढाई में प्रोग्रेस भी नजर आने लगीं, निशुल्क में इतनी अच्छी पढ़ाई के साथ साथ पोषण युक्त मध्यान भोजन और अन्य व्यवस्थाएं मिलने बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत अच्छा हो रहा है। साथ ही अभिभावकों पर आर्थिक भार भी नहीं पड रहा है। 

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने स्कूल के प्रति अभिभावकों के बढ़ते रुझान और बच्चों की उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को अपनी ओर से शुभकामनाएं देते हुए भविष्य में भी ऐसे ही उपलब्धि हासिल करने प्रेरित किया है साथ प्राचार्य बृजेश पांडे सहित स्कूल के शिक्षकों को छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर बधाई दी। इस मौके पर कलेक्टर के साथ अम्बिकापुर नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के भी उपस्थित थे।