किराना दुकान से 1100 बोरी अवैध धान जब्त, प्रशासन की कार्रवाई से अवैध धान खपाने वालो में हड़कंप

अम्बिकापुर. सरगुजा जिले में प्रशासन के द्वारा लगातार धान खरीदी केंद्रों में निगरानी की जा रही है. यही कारण है कि धान खरीदी केंद्रो से लेकर कोचियो के भंडारण तक में प्रशासन की टीम दबिश देकर कार्यवाही कर रही है. कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है सीतापुर के ढेलसरा गांव में. जहां पर संजीत किराना स्टोर में भारी मात्रा में धान के भंडारण की सूचना प्रशासन को मिली थी. ऐसे में एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो समेत प्रशासन की टीम ने यहां दबिश दी और करीब 1100 बोरी धान जप्त किया है.

जब प्रशासन की टीम ने दुकान संचालक से धान के कागजात की मांग की, तो उसके पास कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं थे. ऐसे में प्रशासन की टीम ने प्रथम दृष्टया इसे अवैध धान मानते हुए जप्त कर लिया है, साथ ही दुकान संचालक को यह भी निर्देश दिया है कि जब तक धान खरीदी समाप्त नहीं हो जाती तब तक धान का उठाव या परिवहन नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही प्रशासन की टीम ने मंडी प्रशासन को इस धान के वेरिफिकेशन के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर इतनी बड़ी मात्रा में दुकान संचालक के पास धान कहां से आया. साथ ही मंडी टैक्स भी दुकान संचालक पर अधिरोपित किया जाएगा.

प्रशासन की टीम ने दुकान संचालक को यह भी चेतावनी दी है कि आगे इस तरह के ध्यान का अवैध भंडारण उसके द्वारा नहीं किया जाए. जिस तरह से सरगुजा जिले में प्रशासन सजग है. ऐसे में कहा जा सकता है कि लगातार कार्यवाई का दौर जारी है, और अवैध रूप से धान, समितियों में खपाने वाले लोगों के बीच में हड़कंप मचा हुआ है. पहले खैरवार और फिर उदयपुर के बाद सीतापुर में हुई इस कार्यवाही से अवैध धान खपाने वाले लोगों में खलबली मची हुई है, साथ ही कलेक्टर संजीव झा ने लगातार प्रशासनिक महकमा को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं ,और यह भी निर्देशित किया है कि वास्तविक किसानो को धान बेचने में किसी भी तरह की तकलीफों का सामना ना करना पड़े.