मंत्री अमरजीत ने कहा- कोरोना के चलते धान ख़रीदी में हो रही देरी… इस तारीख से शुरू होगी ख़रीदी

अम्बिकापुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने अम्बिकापुर में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि इस वर्ष धान की बंपर आवक हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 85 लाख मीट्रिक टन धान की आवक इस वर्ष होगी। लगभग 85 लाख मीट्रिक टन धान की आवक के अनुरूप इसकी तैयारी की जा रही है। समय पर धान खरीदी कोविड के चलते देरी से हो रही है, समय पर बारदानों की आपूर्ति भी नहीं हुई। मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि कोविड के कारण धान खरीदी नहीं हो पाई, अब एक दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी।

धान की आवक के आधार पर मांग के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार के अधीन जूट कमिश्नर को पत्र लिखकर बारदाने की मांग की थी। उन्होंने जवाब में साफ-साफ लिखा है कि कलकत्ता में जूट के कारखाने कोविड के कारण लगाए गये लॉकडाउन से प्रभावित रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान जूट के कारखाने बंद थे, इसलिये उत्पादन कम हुआ है। छत्तीसगढ़ सरकार ने मांग की प्रक्रिया पूरी करते हुए जुन-जुलाई में आवश्यक बारदानों की मांग की थी। कोविड और कारखाने बंद होने से उत्पादन प्रभावित होना जैसे कारण बताते हुए असिस्टेंट जूट कमिश्नर द्वारा आपूर्ति में कमी कर दी गई।

उन्होंने पत्र लिखकर साफ-साफ कहा कि उत्पादन कम होने के कारण बारदाने की आपूर्ति नहीं कर पाएंगे। हालांकि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत का कहना है कि उनके पास विकल्प है। वे पुराने बारदानों के अलावा मिलर्स के पास रखे बारदानों का इस्तेमाल करेंगे। साथ ही केंद्र सरकार से प्लास्टिक के बारदानों के लिये मंजूरी भी ले ली है। उद्योग विभाग से बात करके आपूर्ति के लिये टेंडर प्रक्रिया आरंभ की गई है।

एक सवाल के जवाब में मंत्री अमरजीत भगत ने कहा था कि बारदाने की आपूर्ति के लिये जून-जुलाई महीने में पत्र लिखकर सूचित करना होता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी तरफ से प्रक्रिया पूरी कर ली है, लेकिन कोविड के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को भी दृष्टिगत रखना चाहिये।

मंत्री अमरजीत भगत के अनुसार सहायक जूट कमिश्नर ने कहा है। जो मांग है उसकी पचास प्रतिशत आपूर्ति कोविड की वजह से नहीं हो पा रही है, इसे ध्यान में रखना होगा। साथ ही अमरजीत भगत ने दरिमा को तहसील का दर्जा मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्रवासियों को सुविधा हो गयी है, राजस्व मामलों के लिये उन्हें अम्बिकापुर नहीं आना होगा। उनके राजस्व मामलों का निपटारा वहीं होगा। मालूम हो कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 23 नई तहसीलों के गठन किया है।

साथ ही मरवाही चुनाव पर पत्रकारों के सवालों के जवाब दिये। उन्होंने कहा कि मरवाही कांग्रेस का गढ़ रहा है, इस संदर्भ में उन्होंने पूर्ववर्ती विधायकों का उल्लेख किया। मरवाही की सफलता पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की योजनाओं का लाभ मरवाही के लोगों को मिला है, इसलिये यहाँ की जनता ने कांग्रेस को जनादेश दिया। संक्षिप्त सूचना के बावजूद बड़ी संख्या में आने के लिये मंत्री अमरजीत भगत ने पत्रकार बंधुओं को धन्यवाद दिया।