सरगुजा संभाग में वर्षा की स्थिति के संबंध में सीएस ने ली बैठक, खेतों में वर्षा की स्थिति का नजरी आंकलन तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश


अम्बिकापुर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अल्पवर्षा प्रभावित जिलों में वर्षा की आंकलन व राहत कार्य की समीक्षा की। बैठक में कमिश्नर व कलेक्टर तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारी जुड़े थे। श्री जैन ने सभी जिलों में वर्षा की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा की कृषि विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी फील्ड में उतरें। खेतों में वर्षा की स्थिति का नजरी आंकलन करना तत्काल प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र के किसानों से बात करें। किसानों की समस्याओं का समाधान करें। श्री जैन ने कहा कि मनरेगा के कार्यों में तेजी लाएं। मनरेगा में हितग्राही मूलक कार्यों को प्राथमिकता देते हुए लगातार जारी रखें। बारिश के कारण कार्य नहीं रुकने चाहिए। तालाब नहरों में जलभराव के उपाय करें। वर्षा के जल का संचयन आवश्यक है।

कमिश्नर श्री जीआर चुरेंद्र ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सरगुजा में अल्पवर्षा वाले स्थानों में लगातार नजर बनाए हुए हैं। लोगों को अधिक से अधिक मनरेगा से जोड़कर कार्य उपलब्ध करा रहे हैं। तालाब नहर को रिचार्ज करने के साधनों को अपना रहे हैं। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने बताया कि सभी तहसीलों में राजस्व के अधिकारी वर्षों का आंकलन कर रहे है। सबसे कम बारिश वाले तहसील में मनरेगा से अधिक से अधिक कार्य शुरू किए जा रहे है। नहर किनारे के खेतां तक पानी पहुंचाने के लिए बांधों से पानी देने की व्यवस्था की जा रही है।

कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक-

इसके पश्चात कलेक्टर कुन्दन कुमार ने एसडीएम, तहसीलदार तथा मनरेगा के अधिकारियों की ऑनलाइन बैठक लेकर अल्प वर्षा वाले क्षेत्रों में मनरेगा कार्य मे प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारी फील्ड में जाकर वर्षा का आंकलन करें। उन्होंने कहा कि सबसे कम बारिश लुण्ड्रा तहसील में हुई है। दरिमा, बतौली, मैनपाट, सीतापुर में भी कम बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम शासन के राहत मैनुअल का अध्ययन करें और निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में ज्यादा से ज्यादा हितग्राही मूलक कार्य शुरू करें और अधिक श्रमिकों को काम दें। इस कार्य में कोई भी लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

कलेक्टर ने कहा कि सभी सहकारी समिति प्रबंधकों की हड़ताल में भी सभी समिति समय पर खुले रहना चाहिए एसडीएम सभी समितियों में आरआई व पटवारियों की ड्यूटी लगाएं। खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता है अतः किसानों को खाद-बीज की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह सहित राजस्व, कृषि, उद्यानिकी व जल संसाधन विभाग के अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे।