Chhattisgarh: कृषि संबंधित उद्यमिता के अवसर उपलब्ध कराने दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन!


अनिल उपाध्याय
सीतापुर से फटाफट न्यूज के लिए

Surguja News: कृषि उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय विज्ञान केंद्र में एकलव्य विश्वविद्यालय दमोह एवं चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय कृषि प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। एकलव्य विश्वविद्यालय दमोह के कुलाधिपति डॉ सुधा मलैया, प्रति कुलाधिपति पूजा मलैया एवं रति मलैया, कुलपति डॉ पवन जैन एवं कुलसचिव डॉ प्रफुल्ल शर्मा के निर्देशन में आयोजित इस प्रशिक्षण में आधुनिक तकनीक से कृषि के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति डॉ पवन जैन ने कृषि प्रशिक्षण के मूल उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। जहाँ कृषि के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक से खेती करने के पर्याप्त अवसर है। उन्होंने विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं युवाओं को कृषि संबंधित उद्यमिता के अवसर एवं आधुनिक तकनीक से कृषि के बारे में जागरूक किया। विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ प्रदीप लकड़ा ने कम खर्च में आधुनिक तकनीक के माध्यम से अधिक कृषि उत्पादन पर जोर दिया। विषय विशेषज्ञ पुष्पेंद्र पैंकरा ने कृषि कौशल विकास पर जोर देते हुए कृषि कार्य करने की बात कही।

कार्यक्रम सहायक पौध रोग विज्ञान संतोष साहू ने टिकाऊ खेती पर पीपीटी के माध्यम से एकीकृत किट प्रबंधन विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में डॉ रमाकांत त्रिपाठी कमलेश सेन सचिन शर्मा ने भी अपना पूरा सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ हृदयनारायण तिवारी ने किया। इस प्रशिक्षण में प्रदेश के अनेक स्थानों से कृषक, कृषि सखी, शोधार्थी एवं विद्यार्थी शामिल हुए।