Chhattisgarh News: सरगुजा में सेवा में सक्रिय है विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता, कांवरियों की थकान एवं दर्द में महत्वपूर्ण सेवा दे रहा विहिप



अम्बिकापुर। प्रत्येक हिंदुओं से संपर्क रखना, हिंदू और हिंदुत्व की रक्षा के लिए उन्हें संगठित करना और सहायता करना विहिप का मुख्य कार्य है। श्रावण मास को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद के द्वारा ग्राम बतौली में प्राथमिक स्वास्थ शिविर लगाकर कांवरियों को सेवा दिया गया। बुखार एवं दर्द से पीड़ित भक्त तथा चोटिल श्रद्धालुओं कांवरियों के लिए के लिए दवाई एवं मलहम-पट्टी की व्यवस्था संगठन द्वारा की गई। जगह जगह पर रुक कर, राहगीरों से उनकी समस्या को पूछताछ कर कई घंटों तक लगातार सेवा कार्य चलता रहा।

पिछले वर्ष कांवरियों की अपार भीड़ को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष भी भक्तों की अपार भीड़ बाबा के दर्शन को कैलाश गुफा में उमड़ेगी। विहिप के पदाधिकारियों द्वारा कंवर यात्रा निकाल रहे भक्तों एवं श्रद्धालुओं के बीच सेवार्थ कार्य कर रहे अपने कार्यकर्ताओं से मिलकर उन्हें अपने कर्तव्यों का बोध कराया गया। उन्हें निष्ठा पूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए जरुरी सुझाव दिये गये।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए संगठन के पदाधिकारी ने बताया कि सेवा कार्य के माध्यम से लोगों के बीच जाकर संस्कार और सशक्त हिंदू समाज बनाने के उद्देश्यों से कार्य किया जा रहा है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण हिंदुओं से संपर्क रखना, हिंदू और हिंदुत्व की रक्षा के लिए उन्हें संगठित करना और सहायता करना विहिप का मुख्य कार्य है। कई सालों से हिंदू धर्म की अस्मिता के लिए कार्य किया जा रहा है और आगे भी किया जाएगा।

इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद जिला मंत्री विनीत गुप्ता, नगर अध्यक्ष अमित गुप्ता, जिला प्रमुख धर्म-प्रसार आदित्य गुप्ता, नगर सह मंत्री विकास शर्मा, अनुज सिंह, अंबिका गुप्ता, श्याम सुंदर गुप्ता के अलावा अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।