वृक्षारोपण को बढ़ावा देने कृष्ण कुंज योजना के लिए किया गया भूमिपूजन



सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर प्रदेश सरकार के मुखिया भूपेश बघेल के मंशानुरूप वृक्षारोपण को बढ़ावा देने हेतु कृष्ण कुंज योजना हेतु प्रस्तावित भूमि का भूमिपूजन किया गया। नगर पंचायत के गुरु घासीदास वार्ड क्र 8 में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में नपं अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर ने भूमिपूजन करते हुए कृष्ण कुंज की नींव रखी। इस अवसर पर ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने इस योजना के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सांस्कृतिक विविधताओं से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ का हर एक पर्व प्रकृति और मानव संस्कृति से जुड़ी हुई है।

इनके संरक्षण के लिए ही यहाँ के तीज त्योहारों को आम लोगो से जोड़ा गया है। अब प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के मंशानुरूप कृष्ण कुंज योजना से सांस्कृतिक महत्व के पेड़ों को संरक्षित करने की अच्छी पहल हो रही है। जो आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर कल की ओर ले जायेगी और एक नए छत्तीसगढ़ के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएगी। एल्डरमैन संदीप गुप्ता ने कृष्ण कुंज योजना के उद्देश्य को लेकर कहा कि वृक्षारोपण को जन-जन से जोड़ने अपने सांस्कृतिक विरासत के सहेजने और उन्हें विशिष्ट पहचान देने इसका नाम कृष्ण कुंज रखा गया है।

विगत वर्षों में शहरीकरण की वजह से हो रही अंधाधुंध कटाई से पेड़ो का अस्तित्व खत्म होता जा रहा है। जिसे देखते हुए आने वाले पीढ़ियों को पेड़ों के महत्व से जोड़ने के लिए कृष्ण कुंज की पहल की जा रही है। एसडीओ वन एस बी पांडेय ने कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कृष्ण कुंज में बरगद नीम पीपल कदम और फलदार एवं जीवनोपयोगी पौधे रोपे जायेंगे। जिसके रखरखाव एवं देखरेख हेतु जन-जन को कृष्ण कुंज योजना से जोड़ा जायेगा ताकि इन पौधों की अच्छी तरह से देखभाल हो सके।

इस अवसर पर नपं उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि बदरुद्दीन इराकी, पार्षद बसंत राम, राजेश कंदरा, अंकुर दास, विक्की नामदेव सहित बिगन राम, सुखदेव राम, मतलूब आलम, तहसीलदार शशिकांत दुबे, सीएमओ एस के तिवारी, रेंजर विजय कुमार तिवारी, डिप्टी रेंजर रमेश मंडावी, राजेश यादव, राजेश गुप्ता समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।