अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक को बेस्ट ब्लड बैंक का अवार्ड… रायपुर में सम्मानित किए गए अधिकारी..

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ के सरगुजा में स्थित मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी को आज विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय अवार्ड से नवाजा गया है। दरअसल, अम्बिकापुर के ब्लड बैंक को CGSACS (छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति) द्वारा सुदूर अंचल के सिकलिन, थैलेसीमिया मरीजों को रक्त सुविधा उपलब्ध कराने में सर्वश्रेष्ठ पाया गया है। जिसके लिए आज यानी 14 जून विश्व रक्तदाता दिवस पर रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय रक्तदाता सम्मान समारोह में अम्बिकापुर ब्लड बैंक प्रभारी विकास पाण्डेय को सम्मानित किया गया।

इस उपलब्धि से अस्पताल प्रबंधन गौरवान्वित है। बता दें कि यह सब सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा की ओर से चलाए जा रहे “हमर खून बचाही जिंदगी” अभियान एवं मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश मूर्ति, अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखन सिंह, सभी ब्लड बैंक स्टॉफ, पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. आर्या एवं अस्पताल सलाहकार प्रियंका कुरील के सहयोग एवं सार्थक प्रयास से संभव हो पाया है। जिन्होंने दुरस्त अंचल से उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को ब्लड की कमी नहीं महसूस होने दिया और कई लोगों को नया जीवन मिला।

इसके अलावा आज विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर मेडिकल स्टूडेंट्स द्वारा शासकीय मेडिकल कॉलेज में जागरूकता रैली और “मरीज को खून की कमी से जान गंवाने नहीं देंगे” शपथ लिया गया। वहीं 13, 14, 15 और 16 जून को ब्लेड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया है। जिसमे अब तक 50 यूनिट ब्लड डोनेट किया जा चुका है।

ब्लड बैंक प्रभारी विकास पाण्डेय ने बताया कि सरगुजा के आदिवासी एवं दुर्गम ग्रामीण क्षेत्र में सिकिल सेल और थैलेसिमिया के मरीजों को ब्लड की व्यवस्था सुचारू रूप से प्रदान करने पर अम्बिकापुर के ब्लड बैंक को बेस्ट ब्लड बैंक का अवार्ड रायपुर में मिला है। इसके अलावा सरगुजा क्षेत्र को तीन और सम्मान मिला है। जिसमें हेल्पिंग हैंड एनजीओ को मीडिया के माध्यम से ब्लड उपलब्ध कराने पर। अदानी प्रबंधन को औद्योगिक क्षेत्र में सबसे ज्यादा ब्लड डोनेशन कैंप कराने पर। अम्बिकापुर शहर के रहने वाले शानू कश्यप को सबसे ज्यादा ब्लड डोनेट करने पर सम्मान मिला है।